5.5 तीव्रता के भूकंप से हिला ये राज्य, घरों से बाहर भागने लगे लोग

Daily news network Posted: 2018-09-13 08:42:52 IST Updated: 2018-09-13 08:42:52 IST
5.5 तीव्रता के भूकंप से हिला ये राज्य, घरों से बाहर भागने लगे लोग

देश के कई इलाकों में भूकंप  के तेज झटके महसूस किये गये हैं। बिहार, पश्चिम बंगाल, असम और नागालैंड में भूकंप  के झटके महसूस किये गये हैं। दरअसल, असम, मेघालय, बिहार और पश्चिम बंगाल के कुछ क्षेत्रों में बुधवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिनकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.5 मापी गयी। पुलिस ने बताया कि अभी तक किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है। 





भारतीय मौसम विभाग ने बताया कि भूकंप सुबह करीब 10 बजकर 20 मिनट पर आया और करीब 15 से 20 सेंकड तक इसके झटके महसूस किए गए। शिलांग में केंद्रीय भूकंप वेधशाला की एक रिपोर्ट के अनुसार, भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.5 मापी गई। इसका केंद्र असम के कोकराझार शहर से दो किलोमीटर दूर उत्तर में था और इसकी गहराई 10 किलोमीटर थी। अधिकारियों ने बताया कि पश्चिम बंगाल के छह उत्तरी जिलों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। साथ ही कोलकाता और उसके आसपास के जिलों में भी झटके महसूस किए गए।

 




इससे पहले जम्मू एवं कश्मीर में बुधवार को भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 4.6 मापी गई। आपदा प्रबंधन अधिकारी ने बताया कि किसी जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है।उन्होंने कहा कि झटके सुबह 5.15 बजे दर्ज किए गए। भूकंप का केंद्र लद्दाक क्षेत्र के कारगिल कस्बे से 199 किलोमीटर दूर स्थित था।

 

भूकंप का झटका महसूस होते ही लोग घरों से बाहर निकलने लगे. बताया जा रहा है कि असम का कोकराझार भूकंप का केंद्र था. समाचार एजेंसी एएनाई ने जो तस्वीरें जारी की है, उसमें साफ देखा जा सकता है कि कैसे लोग घरों से बाहर सहमे हुए से निकल कर आ गये हैं. 

बुधवार को असम के कोकराझार में 5.5 की तीव्रता से भूकंप के झटके महसूस किये गये. बिहार के साथ-साथ, पश्चिम बंगाल के कूच बेहर, अलीपिरदौर, दार्जलिंग में झटके महसूस किये गये हैं. बताया जा रहा है कि भूकंप 10.20 मिनट पर आया. जिसकी गहराई 13 किलोमीटर मापी गई.