अगले वीक से शुरू होगी DU एडमिशन की प्रक्र‍िया, असम समेत देश के छात्रों को म‍िलेगी ये राहत

Daily news network Posted: 2018-04-17 11:57:12 IST Updated: 2018-04-17 11:57:32 IST
अगले वीक से शुरू होगी DU एडमिशन की प्रक्र‍िया, असम समेत देश के छात्रों को म‍िलेगी ये राहत
  • देश के सबसे प्रतिष्ठित संस्थान दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिले लेने के लिए इच्छुक छात्रों के लिए अच्छी खबर है। द‍िल्‍ली यून‍िवर्स‍िटी में दाख‍िले की प्रक्र‍िया अगले वीक से शुरू की जा सकती है।

नर्इ दिल्ली।

देश के सबसे प्रतिष्ठित संस्थान दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिले लेने के लिए इच्छुक छात्रों के लिए अच्छी खबर है। द‍िल्‍ली यून‍िवर्स‍िटी में दाख‍िले की प्रक्र‍िया अगले वीक से शुरू की जा सकती है। इस संबंध में जल्‍द ही ऑफ‍िश‍ियल जानकारी यून‍िवर्स‍िटी की तरफ से जारी की जाएगी। दाख‍िले के इच्‍छुक छात्र कैंपस के अलावा डीयू से संबंध‍ित कॉलेजों के ल‍िए भी आवेदन कर पाएंगे। इस बार दाखिले के लिए कटऑफ कम रहने की उम्‍मीद है। बता दें कि पिछले साल डीयू के कई कॉलेजों में कटऑफ 100 फीसदी तक भी पहुंच गया था।

 



 देश के 23 बोर्डों का एक ही मत


इस बार सीबीएसई और देश के 23 बोर्ड इस बात पर एक मत हैं कि डीयू में एडमिशन कटऑफ को कम किया जाना चाहिए। इस फैसले से छात्रों को राहत म‍िलने की उम्‍मीद है।दूसरी तरफ इस बार राज्‍य अपने छात्रों को बढ़ा-चढ़ा कर नंबर नहीं देंगे। इस संबंध ने राज्य व केंद्र शासित प्रदेशों ने केंद्र से वादा किया है। अगर बढ़ा-चढ़ा कर नंबर देने की प्रवृति रुकेगी तो एडम‍िशन की प्रक्र‍िया आसान होगी। पिछले सालों में राज्य बोर्ड अपने छात्रों को अध‍िक मार्क्‍स देते आ रहे हैं ज‍िससे एडम‍िशन मुश्‍क‍िल होता जा रहा है और कट ऑफ काफी हाई पहुंच जाती है।

 



23 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों ने केंद्र को दिया आश्वासन

 

 केंद्र सरकार के आग्रह के बाद अभी तक देश के 23 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश इस संबंध में आश्वासन दे चुके हैं। सबसे ताजा आश्वासन तमिलनाडु ने 5 अप्रैल को दिया है। आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, झारखंड, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, मणिपुर, मिजोरम, नगालैंड, सिक्किम, तेलंगाना, त्रिपुरा, उत्तराखंड, अंडमान निकोबार द्वीपसमूह, दिल्ली, दमन दीव, पांडुचेरी भी बहुत ज्यादा मार्क्स देने के सिस्टम पर रोक लगाएंगे।