जिनका नहीं बना है ड्राइविंग लाइसेंस, उनके लिए आई बहुत बड़ी खुशखबरी

Daily news network Posted: 2019-09-12 13:18:16 IST Updated: 2019-09-12 13:18:16 IST
जिनका नहीं बना है ड्राइविंग लाइसेंस, उनके लिए आई बहुत बड़ी खुशखबरी
  • देश भर में मोदी सरकार ने वाहनों के इस्तेमाल को लेकर नए नियम लागू कर दिए हैं। जिसमें ड्राइविंग लाइसेंस को सबसे अहम् माना गया है। वर्तमान समय में भी ऐसे बहुत से लोग हैं जिनका ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बना है। ऐसे लोगों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी आई है।

देश भर में मोदी सरकार ने वाहनों के इस्तेमाल को लेकर नए नियम लागू कर दिए हैं। जिसमें ड्राइविंग लाइसेंस को सबसे अहम् माना गया है। वर्तमान समय में भी ऐसे बहुत से लोग हैं जिनका ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बना है। ऐसे लोगों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी आई है। जिसके बारे में उन सभी लोगों का जान लेना बेहद जरूरी है, जिनका खुद का ड्राइविंग लाइसेंस अभी तक नहीं बना है।


 

 दरअसल, मोदी सरकार के आदेश पर यातायात के नियमों को सख्त कर दिया गया है। ऐसे में जिन लोगों के पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है उनके लिए बहुत बड़ी खुशखबरी आई है। अगर आपकी उम्र 16 वर्ष है और आपका ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बन सकता है। तो मोदी सरकार के आदेश पर आप इलेक्ट्रोनिक बाइक चलाने के योग्य हो सकते हैं। जिसके लिए इलेक्ट्रोनिक बाइक के लिए ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना होगा।

 


 

  

 अगर आप इलेक्ट्रोनिक बाइक के लिए ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको आरटीओ ऑफिस के चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं होगी। क्योंकि केंद्र सरकार द्वारा अब ड्राइविंग लाइसेंस सर्विस को ऑनलाइन कर दिया गया है। जिसके माध्यम से घर बैठे ही ऑनलाइन आवेदन कर आरटीओ ऑफिस की तरफ से अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवाया जा सकता है।


 

  

 ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाने पर आरटीओ की तरफ से एक मैसेज भेजा जाएगा। जिसमें तय किये गए दिन और तिथि को आरटीओ ऑफिस में एक टेस्ट देना होगा। इस टेस्ट को पास कर लेने पर आपको घर बैठे ड्राइविंग लाइसेंस मिल जाएगा। जिसके लिए आरटीओ ने कुछ फीस निर्धारित की हुई है।