डॉ. भूपेन हजारिका भारत रत्न से सम्मानित

Daily news network Posted: 2019-01-26 12:05:03 IST Updated: 2019-01-27 08:45:23 IST
डॉ. भूपेन हजारिका भारत रत्न से सम्मानित

गुवाहाटी।

भारत रत्न सभी अवॉर्ड्स में से सबसे बड़ा अवॉर्ड है। ये देश के सर्वोच्च नागरिक के सम्मान में दिया जाता हैं। हाल ही में केंद्र सरकार ने भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और  महान गायक डॉ. भूपेन हाजारिका  को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से नवाजा गया। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि डॉ. हाजारिका  जिन्हें 'सुर सम्राट' के नाम से जाना जाता है और उनको ये सम्मान उनके मरणोपरांत दिया गया है। असम के लोग डॉ. हजारिका को भारत रत्न देने की मांग कर रहे थे। जैसे ही भारत रत्न की लिस्ट जारी हुई तो असम के  लोगों की खुशी का कोई ठिकाना नहीं रहा।



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूपेन हजारिका को दिए गए पुरस्कार पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि भूपेन हजारिका के संगीत को पीढ़ियों से लोगों द्वारा सराहे जा रहे हैं। उनसे न्याय, सौहार्द और भाईचारे का संदेश जाता है। उन्होंने विश्व स्तर पर भारत की संगीत परंपराओं को लोकप्रिय बनाया। प्रसन्नता है कि भूपेन दा को भारत रत्न से सम्मानित किया गया।




दूसरी ओर असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने देश के सबसे अच्छे पुत्र की उपाधी देते हुए कहा कि  ब्रह्मपुत्र डॉ. भूपेन हजारिका, जो भारत के महानतम पुत्रों में से एक हैं। ये असम और इसकी शानदार संस्कृति के लिए बहुत ही सम्मान की बात हैं।  इसी के साथ असम के वित्त मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने डॉ. भूपेन हाजरिका को मिले सम्मान पर कहा कि  यह बहुत गर्व और खुशी की बात है कि डॉ. भूपेन हजारिका को मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित किया गया है।