इस मुख्यमंत्री ने रखा 10 अरब डाॅलर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य

Daily news network Posted: 2019-08-17 12:22:04 IST Updated: 2019-08-17 17:40:05 IST
  • मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा ने कहा है कि मेघालय लोकतांत्रिक गठबंधन सरकार के पास समाज के हर वर्ग की भलाई में सुधार करने के लिए स्पष्ट दृष्टिकोण है।

शिलांग

मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा ने कहा है कि मेघालय लोकतांत्रिक गठबंधन सरकार के पास समाज के हर वर्ग की भलाई में सुधार करने के लिए स्पष्ट दृष्टिकोण है। संगमा ने 73वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राष्ट्रीय झंडे को फहराने और परेड की सलामी लेने के बाद कहा कि मैं आप सबको आश्वस्त करना चाहता हूं कि हमारी सरकार के पास समाज के सभी तबकों की भलाई के लिए स्पष्ट दृष्टिकोण और रणनीति है, जिसमें किसान, युवा, उद्यमी, बुजुर्ग, स्कूली बच्चे और ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिक भी शामिल हैं।

 

 


मजबूती पर दिया जोर

संगमा ने कहा कि हम विशेष रूप से मानव विकास, प्राथमिक क्षेत्र कायाकल्प, बुनियादी ढांचे के विस्तार, उद्यमशीलता को बढ़ावा देने, पर्यावरण संरक्षण और शासन सुधार पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। 30 लाख मेघालयवासियों के लक्ष्यों और आकांक्षाओं को प्राप्त करने के लिए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य की अर्थव्यवस्था को पिछले दशक की तुलना में अधिक मजबूती से बढ़ने की जरूरत है।

 


पांच वर्षों का रखा लक्ष्य

 

मेघालय की अर्थव्यवस्था का वर्तमान आकार लगभग 30,000 करोड़ रुपए या 4.2 अरब अमरीकी डाॅलर है। संगमा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारतीय अर्थव्यवस्था 2024-25 तक 5 खरब डाॅलर तक बढ़ जाएगी, जिसमें मेघालय की अर्थव्यवस्था को भी दोगुना करना होगा और अगले पांच वर्षों में इसे कम से कम 10 अरब डाॅलर का बनाना होगा।

 

 

निजी क्षेत्रों में निवेश जरूरी

उन्होंने कहा कि इसका मतलब यह है कि हमारे विकास दर को अगले पांच सालों में 10 फीसदी या उससे अधिक होना चाहिए। इसे संभव बनाने के लिए सरकार और निजी क्षेत्र दोनों के द्वारा निवेश जरूरी है।