चौकीदार चोर का नारा फेल, कांग्रेस के दो पूर्व मुख्यमंत्री भी हारे

Daily news network Posted: 2019-05-23 18:47:45 IST Updated: 2019-05-23 19:25:58 IST
चौकीदार चोर का नारा फेल, कांग्रेस के दो पूर्व मुख्यमंत्री भी हारे
  • कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी का चौकीदार चोर है का नारा फेल हो गया। 17वीं लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की करारी हार हुई है। इस चुनाव में कांग्रेस के दो पूर्व मुख्यमंत्री भी चुनाव हार गए हैं।

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी का चौकीदार चोर है का नारा फेल हो गया। 17वीं लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की करारी हार हुई है। इस चुनाव में कांग्रेस के दो पूर्व मुख्यमंत्री भी चुनाव हार गए हैं। मेेघालय के पूर्व मुख्यमंत्री मुकुल संगमा तुरा लोकसभा सीट से वहीं अरुणाचल के पूर्व मुख्यमंत्री नवाम तुकी को भी हार का सामना करना पड़ा है।

 


 बता दें कि एनपीपी उम्मीदवार अगाथा संगमा ने तुरा सीट से मुकुल संगमा को हरा दिया है। इस चुनाव में अगाथा संगमा को 303895 वोट मिले वहीं संगमा को 240123 वोट मिले हैं। तुरा लोकसभा चुनाव में कुल 3 उम्मीदवार मैदान में थे। एनपीपी की ओर से अगाथा के संगमा मैदान में हैं, जबकि कांग्रेस की ओर से डॉक्टर मुकुल संगमा और भारतीय जनता पार्टी की ओर से रिकमैन गैरी मोमीन अपनी किस्मत आजमा रहे थे।


 गौर हो कि मेघालय के तुरा लोकसभा सीट से नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के नेता कॉनरॉड के. संगमा ने जीत दर्ज की थी। चुनाव पूर्व ये सीट खाली थी। इस संसदीय सीट पर 2016 में उपचुनाव हुए थे जिसमें कॉनरॉड संगमा ने कांग्रेस के उम्मीदवार दिकांची डी. शिरा को करीब 1 लाख 92 हजार 212 मतों से शिकस्त दी। ये सीट पूर्व लोकसभा अध्यक्ष पीए संगमा के निधन के बाद खाली हुई थी, जिसके बाद यहां उपचुनाव हुआ, जिसमें पी.ए. संगमा के बेटे कॉनरॉड के. संगमा को ऐतिहासिक जीत हासिल हुई थी।

 


 अब बात करते हैं अरुणाचल के अरुणाचल वेस्ट सीट की तो यहां भाजपा के दिग्गज नेता किरेन रिजिजू ने कांग्रेस नेता व पूर्व मुख्यमंत्री नवाम तुकी को हरा दिया है। इस चुनाव में रिजिजू को 140241 वोट जबकि तुकी को 38414 वोट मिले हैं। रिजिजू ने पिछले चुनाव में भी इस सीट से जीत दर्ज की थी। किरण रिजिजू 2004 का भी चुनाव जीत चुके हैं।