सावधान! जिंदगी खराब कर सकता है सिक्का, हाथ में लेने से होती है ये खतरनाक बीमारी

सावधान! जिंदगी खराब कर सकता है सिक्का, हाथ में लेने से होती है ये खतरनाक बीमारी News

एक सिक्का किसी भी व्यक्ति की जिंदगी खराब कर सकता है क्योंकि इसमें 12 तरह की खतरनाक बीमारियां होती हैं।

गुवाहाटी

एक सिक्का किसी भी व्यक्ति की जिंदगी खराब कर सकता है क्योंकि इसमें 12 तरह की खतरनाक बीमारियां होती हैं। यह बात सिक्कों पर हुए एक शोध में सामने आई है कि एह एक हाथ से दूसरे हाथ में जाने वाला सिक्का कई तरह की ऐलर्जी और त्वचा से जुड़ी बीमारियों का कारण बन सकता है। एमएस यूनिवर्सिटी के डिपार्टमेंट ऑफ एनवायरनमेंटल स्टडीज़ के शोध में पता चला है कि सिक्कों पर कई तरह के फंगी (कवक) पाए जाते हैं, जो बीमारियों का कारण बन सकते हैं।

प्रफेसर अरुण आर्य ने कहा है कि हमारे स्टूडेंट्स ने करीब 100 सिक्कों का अध्ययन किया। तीन को छोड़कर बाकी सभी पर छोटे-छोटे जीवाणु और फंगी पाए गए। इन पर 12 अलग-अलग तरह के फंगी थे। इस प्रयोग में जिन सिक्कों को उपयोग में लाया गया, वे लोहे, क्रोमियम, चांदी, तांबे, निकेल और जिंक से बने थे।

उन्होंने बताया, 'प्रयोग में सामने आया कि दो तरह के फंगी ऐस्परगिलस निगर और पेनिसिलियम सिम्पलिसिसिमम प्रमुख तौर पर सिक्कों की सतह पर मौजूद थे। इसके अलावा सिक्कों पर फ्यूजेरियम, रिजोपस और अल्टरनेरिया एसपीपी जैसे फंगी भी सिक्कों पर पाए गए।'

ऐस्परगिलस निगर जैसे फंगी ऑर्गैनिक ऐसिड बनाते हैं, जो सिक्के की सतह को गला देता है और कई तरह की त्वचा संबंधी समस्याओं का कारण होता है। इसके चलते त्वचा से जुड़ी ऐलर्जी, छींक, आंखों से आंसू और शरीर में चकत्ते पड़ने जैसी समस्याएं हो सकती हैं। प्रफेसर आर्य ने कहा कि अगर किसी शख्स का इम्यून सिस्टम कमजोर है या उसे कैंसर, टीबी जैसी बीमारी है या फिर कमजोर इम्यून सिस्टम के बावजूद उसका ट्रांसप्लांट हुआ हो, तो ऐसे में ये फंगी उसके फेफड़े में घर बना सकते हैं और धीरे-धीरे बढ़ते जाते हैं। इससे फेफड़े बुरी तरह प्रभावित होते हैं।

अब हम twitter पर भी उपलब्ध हैं। ताजा एवं बेहतरीन खबरों के लिए Follow करें हमारा पेज : https://twitter.com/dailynews360

Top News

Tending Now