PM मोदी ने की थी प्रशंसा, अब CM सोनोवाल ने किया सम्मानित

Daily news network Posted: 2018-04-04 14:23:14 IST Updated: 2018-04-06 15:17:36 IST
PM मोदी ने की थी प्रशंसा, अब CM सोनोवाल ने किया सम्मानित
  • मुख्यमंत्री सर्वानंद ने मंगलवार को राज्य के एक विशेष रिक्शा चालक को सम्मानित किया। जिसने रिक्शा चलाकर इलाके में नौ स्कूलों की स्थापना कर दी।

गुवाहाटी।

मुख्यमंत्री सर्वानंद ने मंगलवार को राज्य के एक विशेष रिक्शा चालक को सम्मानित किया। जिसने रिक्शा चलाकर इलाके में नौ स्कूलों की स्थापना कर दी। बता दें कि कुछ दिन पहले पीएम मोदी ने भी मन की बात कार्यक्रम में बराकघाटी के रिक्शाचालक को नाम लेते हुए उनकी प्रशंसा की थी।

 

 



मंगलवार को असम विधानासभा सचिवालय स्थित सेंद्रल हाॅल में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री सोनोवाल ने पथरकांदी के मधुरचंद निवासी अहमद अली को सम्मानित किया आैर कहा कि अहमद अली असम का गर्व है। इस मौके पर अली ने जिन नौ स्कूलों को स्थापित की है मुख्यमंत्री ने उन्हें विशेष पैकेज देने का आश्वासन दिया है।

 

 


कौन हैं अहमद अली

 


अहमद अली करीमगंज जिले के पाथेरकंडी सर्कल के मधुरबंद गांव के निवासी हैं। गरीबी के कारण वह पढ़ाई नहीं कर सके। जिसके बाद उन्होंने तय किया कि वे अपने इलाके के गरीब बच्चों की पढ़ाई पूरी करने में मदद रखेंगे। फिर अहमद अली ने रिक्शा चलाकर और अपनी जमीन बेचकर  स्कूल खोलने की कसम खाई। पिछले 40 वर्षों में अली अहमद अब तक नौ स्कूलों की स्थापना कर चुके हैं। इसमें पांच अंग्रेजी स्कूल, तीन प्राइमरी स्कूल और एक जूनियर हाई स्कूल है। इन स्कूलों में दो एलपी, पांच एमपी आैर दो हार्इ स्कूल है। दो हार्इ स्कूलों की स्थापना में स्थानीय विधायक कृष्णेंदु पाल ने मदद की।

 


 

परिवार में अली की दो पत्नियां और सात बच्चे हैं। अली का मानना है कि हर पेशे की अपनी गरिमा होती है और उन्हें खुद पर गर्व है कि वो एक रिक्शा चलाने वाले के नाम से जाने जाते हैं। अली ने कहा कि अब वो बूढ़े हो रहे हैं लेकिन वो अपनी आखिरी सांस तक शिक्षा के माध्यम से अपने गांव को विकसित करना चाहते हैं। अहमद कहते हैं कि अब वो बूढ़ें हो रहे हैं मगर वो अपनी आखिरी सांस तक शिक्षा के माध्यम से अपने गांव को विकसित करना चाहते हैं।