अरुणाचल में बादल फटने से भीषण बाढ़, खतरे में 800 लोगों की जान

Daily news network Posted: 2019-07-10 11:42:23 IST Updated: 2019-07-10 18:34:44 IST
  • पूर्वोत्तर राज्य अरुणाचल प्रदेश में बोमडिला इलाके के पास बादल फटने के बाद एक घंटे तक लगातार मूसलाधार बारिश हुई, जिसके बाद आई बाढ़ में कम से कम 800 लोगों के फंसे होने की आशंका है।

पूर्वोत्तर राज्य अरुणाचल प्रदेश में बोमडिला इलाके के पास बादल फटने के बाद एक घंटे तक लगातार मूसलाधार बारिश हुई, जिसके बाद आई बाढ़ में कम से कम 800 लोगों के फंसे होने की आशंका है। यह घटना सोमवार शाम की है। प्रशासन राहत और बचाव कार्य में जुटा हुआ है।

 


 बता दें कि बोमडिला क्षेत्र में बादल फटने की वजह से पश्चिम कामेंग जिले में नाग-मंदिर टेंगा के पास कास्पी नाले में बाढ़ आ गई। जिसके बाद कास्पी और नाग मंदिर के बीच एक आरसीसी पुल बाढ़ के पानी में बह गया। एनडीआरएफ की टीम के साथ सेना और अर्धसैनिक बल के जवानों ने बचाव अभियान शुरू कर दिया है।


 फिलहाल पश्चिमी कामेंग जिला प्रशासन ने चारद्वार होकर बलीपारा से तवांग जाने वाली सड़क को बंद कर दिया है। बादल फटने से इलाके में चार मकान, एक छात्रावास और एक रेस्तरां क्षतिग्रस्त हो गया। साथ ही कई गाड़ियों और मोटरसाइकिलों को भी नुकसान पहुंचा है। 

 


 स्थानीय विधायक कुम्सी सिदीसो ने जानकारी दी कि लगभग 11-12 घर पूरी तरह बर्बाद हो गए हैं। नुकसान का पूरा जायजा लेने के बाद ही राहत राशि वितरित की जाएगी। इस साल अप्रैल में भी बोमडिला में बादल फटा था।

 


 अरुणाचल के अलावा असम में भी बाढ़ के हालात गंभीर हैं। राज्य के जिलों में 62 हजार से अधिक लोग इससे प्रभावित हुए हैं। असम राज्य आपदा मोचन प्राधिकरण (एएसडीएमए) ने बताया कि 145 गांव पानी में डूबे हुए हैं और 3,435 हैक्टेयर फसल क्षेत्र को नुकसान हुआ है। बाढ़ के हालात और खराब हो सकते हैं क्योंकि मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में असम समेत पूर्वोत्तर राज्यों में तेज बारिश का अनुमान जताया है। बाढ़ से धेमाजी, लखीमपुर, विश्वनाथ, बारपेटा, चिरांग, गोलाघाट, जोरहाट और डिब्रूगढ़ जिलों में करीब 62,400 लोग प्रभावित हुए हैं।


 गौर हो कि मौसम विभाग ने नौ से 12 जुलाई के दौरान पूर्वोत्तर राज्यों में तेज बारिश की संभावना जताई है। विभाग ने असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के दूर-दराज के इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान जताया है।