नागरिकता (संशोधन) विधेयक : भाजपा के दो विधायकों ने पार्टी छोड़ने की धमकी दी

Daily news network Posted: 2019-02-11 10:48:12 IST Updated: 2019-02-12 08:26:57 IST
  • मेघालय में भाजपा के दो विधायकों में से एक ने विवादित नागरिकता (संशोधन) विधेयक को राज्यसभा द्वारा पारित किए जाने पर पार्टी छोडने की धमकी दी। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखे पत्र में भाजपा विधायक

शिलांग।

मेघालय में भाजपा के दो विधायकों में से एक ने विवादित नागरिकता (संशोधन) विधेयक को राज्यसभा द्वारा पारित किए जाने पर पार्टी छोडने की धमकी दी।  हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखे पत्र में भाजपा विधायक शोनबर शुल्लाई ने कहा कि अगर राज्यसभा में विवादास्पद विधेयक पारित किया जाता है तो एक महीने पार्टी छोड़ देंगे। 

    


शुल्लाई ने पत्र में लिखा  प्रस्तावित विधेयक के परिणाम को ध्यान में रखते हुए मैंने इसे अपने राज्य के लोगों की बुद्धिमत्ता पर छोड़ दिया है  और अगर राज्य में प्रस्तावित विधेयक राज्यसभा में पारित हो जाता है, तो एक महीने के भीतर पार्टी छोड़ने का फैसला किया है। 60 सदस्यीय मेघालय विधानसभा में भाजपा के दो सदस्य  नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) गठबंधन सरकार का समर्थन कर रहे हैं। शुल्लाई के अलावा पार्टी विधायक अलेक्जेंडर हेक एक वरिष्ट कैबिनेट मंत्री हैं ।  



पत्र में शुल्लाई ने मोदी को  याद दिलाया कि 12 जनवरी को नई दिल्ली के राम लीला मैदान में भाजपा के राष्टीय अधिवेशन के दौरान पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ शुल्लाई ने नागरिकता विधेयक का विरोध करते हुए एक ज्ञापन सौंपा था, जिसमें  विभिन्न तरीकों का हवाला दिया गया था, जो मेघालय की जनसांख्यिकी को प्रभावित कर सकते हैं पूर्वोत्तर क्षेत्र में यदि विधेयक लागू किया जाता है । 



लोकसभा ने पहले ही विधेयक पारित कर दिया है जो बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान के छह अल्पसंख्यक समूहों के पात्र प्रवाशियों में बाधाओं  को दूर करने का प्रयास करता है।  क्योंकि कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस सहित राजनीतिक दलों द्वारा विरोध के बावजूद भारतीय नागरिकता प्राप्त  की जा रही हैं । मालूम हो कि मेघालय  मंत्रिमंडल ने पहले की इस विधेयक को खारिज कर दिया है ।