अरुणाचल में फोन पर लिखकर आता है 'वेलकम टू चाइना'!

Daily news network Posted: 2018-04-02 17:45:30 IST Updated: 2018-04-02 20:01:58 IST
अरुणाचल में फोन पर लिखकर आता है 'वेलकम टू चाइना'!
  • अरुणाचल प्रदेश के कुछ इलाकाे में फोन का नेटवर्क आना काफी मुश्किल हो जाता है। एेसे में एक चौकाने वाली घटना सामने अार्इ है।

ईटानगर।

अरुणाचल प्रदेश के कुछ इलाकाे में फोन का नेटवर्क आना काफी मुश्किल रहता है। एेसे में एक चौंकाने वाली घटना सामने अार्इ है। अरुणाचल प्रदेश के इन इलाकों में अचानक से 'वेलकम टू चाइना' लिख कर आ जाता हैं।

 

 

 

अंग्रेजी समाचार पत्र के मुताबिक, इन इलाको में कई घंटे तक फोन बंद रहता है आैर फिर अचानक से स्क्रीन पर वेलकम टू चाइना लिखा आ जाता है। इससे यह पता चलता है कि अरुणाचल के इन इलाकों में भारतीय कंपनियों का नेटवर्क नहीं , बल्कि चीनी कंपनियों के पूरे नेटवर्क आ रहे हैं। जो कि एक चिंता का विषय है। 

 

 


 बता दें कि चीन का नेटवर्क आते ही मोबाइल पूरी तरह से बदल जाता है। फोन में चीनी भाषा के साथ चीनी समय आ जाता है। गौरतलब है कि भारत-चीन बॉर्डर का ये हिस्सा अभी विकास से वंचित है। इस इलाके में एक ही सड़क है, लेकिन ये भी कई बार भूसख्लन के कारण बंद ही पड़ जाती है।

 


 ताे वहीं दूसरी तरफ चीन ने इन इलाकों में अपनी सैन्य सुविधाओं को काफी बढ़ा दिया है। चीन ने काफी लंबी चौड़ी सड़कें, पीएलए के सैनिकों के लिए सुविधाओं को बढ़ाया है। इस इलाके में पीएलए पर नज़र रखने वाले अधिकारी के मुताबिक, यहां पर हमारी सड़क कनेक्टविटी काफी अच्छी नहीं है। जिसके कारण कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

 

 

 दरअसल, पिछले वर्ष 16 जून को भारत और चीन के सैनिकों के बीच डोकलाम में गतिरोध शुरू हुआ था जो 28 अगस्त तक यानी 73 दिनों तक चला था। इस घटना के बाद से ही चीन और भारत में कई बार तनाव की स्थिति है।