भारत के इस राज्य के लिए इतनी बड़ी मजबूरी है चीन

Daily news network Posted: 2018-04-03 17:12:37 IST Updated: 2018-06-23 15:00:43 IST
  • चीन अाए दिन भारत के पूर्वोत्तर राज्य अरुणाचल प्रदेश में घुसपैठ करने की कोशिश करता रहता है। पूर्वोत्तर का ये राज्य चीन के दबाव से पीड़ित है।

चीन अाए दिन भारत के पूर्वोत्तर राज्य अरुणाचल प्रदेश में घुसपैठ करने की कोशिश करता रहता है। पूर्वोत्तर का ये राज्य चीन के दबाव से पीड़ित है। सीमा पर दोनों देशों के बीच हाे रहे गतिरोध के कारण यहां रह रहे परिवार पिसते रहते है। सीमा विवाद के चलते भारत चाह कर भी यहां कई योजनाएं शुरू नहीं कर सका है।

 

 

 


 खतरे से दो-चार होते लोग 

 

ये वीडियो काेर्इ अजूबा नहीं बल्कि लोगों की मजबूरी का जीता जागता सबूत है। पूर्वोत्तर के इस राज्य में एक छोर से दूसरे छोर तक आने के लिए लोगों को जान हथेली पर रखकर पुल को पार करना पड़ता है। सीमा पर रह रहे लोग हर रोज इस खतरे से गुजरते हैं। वैसे लोगों के लिए ये पुल है जो उनको एक छोर से दूसरे छोर तक ले जाने का काम करता है लेकिन इसकी मजबूती की कोर्इ गारंटी नहीं है। बता दें कि राज्य में लोहित नदी के उत्तरी और पश्चिमी हिस्से की यही कनेक्टिविटी है।

 



गांव की खुशहाली पर ग्रहण है चीन

 वहीं चीन का बढ़ता दबाव इन गांव की खुशहाली पर ग्रहण लगाए हुए है। लोग यहां खतरा उठाकर रह रहे हैं, वो मदद के लिए सरकार से उम्मीद लगाए हुए हैं। ऐसे में अब इससे बड़ी मजबूरी और क्या होगी कि जीने के लिए मौत का रास्ता चुनना पड़ रहा है।