दस सितंबर से पहले लोस सदस्यता से इस्तीफा देंगे मुख्यमंत्री

Daily news network Posted: 2018-08-30 13:41:04 IST Updated: 2018-08-30 17:28:57 IST
  • मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा आगामी दस सितंबर से पहले तुरा लोकसभा सीट से सांसद सदस्य के रूप में अपना इस्तीफा दे देंगे।

शिलांग।

मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा आगामी दस सितंबर से पहले तुरा लोकसभा सीट से सांसद सदस्य के रूप में अपना इस्तीफा दे देंगे। बता दें कि वे तुरा सीट से सांसद भी है आैर राज्य का मुख्यमंत्री बने रहने के लिए छह सितंबर से पहले किसी एक सीट से बतौर विधायक उन्हें निर्वाचित होना होगा। साउथ तुरा सीट पर हुए उप चुनाव में जीत दर्ज करके वे राज्य विधानसभा के सदस्य तो बन गए है।


अब एेसे में मुख्यमंत्री कोनराड संगमा को लोक सभा सदस्यता से इस्तीफ देना होगा। मुख्यमंत्री सलाहकार थाॅमस ए संगमा ने जानकारी दी है कि कोनराड संगमा दस सितंबर से पहले लोकसभा सदस्यता से इस्तीफा दे देंगे। अब यह देखने लायक होगा कि कोनराड के इस्तीफे के बाद चुनाव आयोग यहां चुनाव करवाएगा या फिर लोकसभा चुनाव के समय ही यहां चुनाव होगा।

 

 

हालांकि एनपीपी नेता संगमा के मुताबिक कोनराड ने इस्तीफा देने की प्रक्रिया शुरू कर दी है लेकिन इस बीच वे उप चुनाव में व्यस्त हो गए थे। जिस कारण से प्रक्रिया स्थगित कर दी गर्इ थी। इस कड़ी में कोनराड अपने समर्थकों आैर शुभचिंतकों से मिलने के बाद तुरा से शिलांग लौट आएं। बता दें कि साउथ तुरा जीत के बाद उनके घर पर बधार्इ देने वालों की भीड़ लगी हुर्इ थी। दो दिनों तक लोगों का तांता लगा रहा।

 

तो वहीं रानीकोर सीट पर यूडीपी से पीयूस मारविन का पार्टी में कद बढ़ गया है। क्योंकि उन्होंने क्षेत्र में पांच बार विधायक रहे एमएम डांगों को हराया है। सूत्रों के मुताबिक मारविन को एनपीपी का अगुवार्इ वाली मेघालय डेमोक्रेटिक अलाएंस वाली सरकार में कोर्इ पद नहीं दिया जा सकता है। कर्इ विभाग हैं, जिनके चेयरमैन बनाएं जा सकते हैं। राज्य में आठ विधायकों के साथ यूडीपी एमडीए सरकार का सबसे बड़ा यहयोगी दल है। एेसे में सत्तारूढ़ एनपीपी को यूडीपी की राय का तवज्जों देनी पड़ सकती है।