Tripura में बांस, रबर आधारित उद्योग लगाने की योजना बना रही है केंद्र

Daily news network Posted: 2018-12-30 12:14:50 IST Updated: 2019-01-04 17:44:01 IST
Tripura में बांस, रबर आधारित उद्योग लगाने की योजना बना रही है केंद्र
  • त्रिपुरा को साइकिल के कल-पुर्जों और बांस एवं रबर आधारित उद्योग का बड़ा केन्द्र बनाने की केंद्र सरकार योजना बना रही है।

अगरतला।

त्रिपुरा को साइकिल के कल-पुर्जों और बांस एवं रबर आधारित उद्योग का बड़ा केन्द्र बनाने की केंद्र सरकार योजना बना रही है। राज्य मंत्री गिरिराज सिंह ने शनिवार को इस बारे में जानकारी दी। राधाकिशोर नगर में राष्ट्रीय औजार कक्ष एवं प्रशिक्षण केंद्र के उद्घाटन के मौके पर उन्होंने कहा कि उत्तर पूर्वी राज्यों में कच्चे माल की पर्याप्त उपलब्धता को देखते हुये इन प्रदेशों में बांस और रबर पर आधारित उद्योग लगाये जाएंगे। एमएसएमई मंत्रालय के तहत 18 प्रौद्योगिकी केन्द्र काम कर रहे हैं और प्रधानमंत्री के निर्देश पर विभिन्न स्थानों पर 15 नए केंद्रों की स्थापना की जाएगी। 

 


 

  किसानों के कल्याण को लेकर प्रतिबद्ध है भाजपा गठबंधन सरकार

 सिंह ने कहा, “हम यहां स्थानीय संसाधनों पर आधारित उद्योग विकसित करना चाहते हैं। त्रिपुरा में बहुतायत में उपलब्धता के कारण हम यहां बांस और रबर से जुड़े उद्योग लगाने को इच्छुक हैं।” मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने इस अवसर पर कहा कि भाजपा आैर आईपीएफटी गठबंधन की सरकार किसानों के कल्याण को लेकर प्रतिबद्ध है। यही वजह है कि राज्य सरकार ने समर्थन मूल्य पर राज्य के किसानों से धान की खरीद शुरू की है।



त्रिपुरा को एक आदर्श राज्य बनाने की दिशा में काम कर रही है सरकार

 उन्होंने कहा कि राज्य की पूर्ववर्ती वामपंथी सरकार ने किसानों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिये कोई कदम नहीं उठाया। वाम मोर्चा सरकारों ने किसानों का इस्तेमाल केवल अपनी रैलियों को लंबा करने के लिए किया, जबकि हमारी सरकार चाहती है कि हर किसान आत्मसम्मान और आत्मनिर्भर हो। उन्होंने कहा कि राज्य की नई सरकार अगले तीन साल में राज्य को एक आदर्श राज्य बनाने की दिशा में काम कर रही है।