मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार से की ऐसी मांग, मजबूत होंगे बांग्लादेश से रिश्ते

Daily news network Posted: 2019-06-16 21:37:51 IST Updated: 2019-06-16 21:37:51 IST
मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार से की ऐसी मांग, मजबूत होंगे बांग्लादेश से रिश्ते
  • त्रिपुरा के मुख्यमंत्री विप्लव देव ने पूर्वोत्तर क्षेत्र में व्यापार और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार से प्रदेश और बांग्लादेश के बीच नया जलमार्ग बनाने की मांग की। यह जानकारी रविवार को एक अधिकारी ने दी।

अगरतला।

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री विप्लव देव ने पूर्वोत्तर क्षेत्र में व्यापार और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार से प्रदेश और बांग्लादेश के बीच नया जलमार्ग बनाने की मांग की। यह जानकारी रविवार को एक अधिकारी ने दी।

 


 अधिकारी के अनुसार, देव ने शनिवार को नई दिल्ली में नीति आयोग की बैठक के दौरान कहा 'त्रिपुरा और बांग्लादेश के बीच अगर नये जलमार्ग का निर्माण किया जाएगा तो प्रदेश पूरे पूर्वोत्तर इलाके और उसके आसपास के क्षेत्रों का द्वार बन जाएगा। गोमती नदी का उपयोग करके प्रस्तावित जलमार्ग की दिशा में तेजी लानी चाहिए।'

 


 

 उन्होंने कहा कि प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के मकसद से केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय ऐतिहासिक माताबाड़ी, त्रिपुर सुंदरी मंदिर और गोमती के तट पर स्थित प्रसिद्ध गुफाओं और मूर्तियों, छबिमुरा को जोडऩे वाले रज्जुमार्ग (रोपवे) के निर्माण में मदद कर सकता है।

 


 देब ने पूर्वोत्तर में नया बुनियादा ढांचा तैयार करने के लिए केंद्र सरकार के पीएसयू और स्वायत्त निकायों के कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व (सीएसआर) कोष से अधिक वित्तीय मदद की भी मांग की।


 उन्होंने त्रिपुरा को बाढ़ प्रभावित क्षेत्र बताते हुए राज्य आपदा प्रतिक्रया कोष में भी वृद्धि करने की मांग की, जोकि वर्तमान में 38 फीसदी है।

 


 उन्होंने पूर्वोत्तर में निजी विमान सेवा प्रदाताओं के लिए मार्ग सुगम बनाने के मकसद मौजूदा उड्डयन दिशा-निर्देश में संशोधन करने की मांग की।