10 वीं और 12 वीं के स्टूडेंट्स रहें तैयार, CBSE जल्द करेगा रिजल्ट का ऐलान

Daily news network Posted: 2018-05-13 09:09:44 IST Updated: 2018-05-13 09:09:44 IST
10 वीं और 12 वीं के स्टूडेंट्स रहें तैयार, CBSE जल्द करेगा रिजल्ट का ऐलान
  • सीबीएसई दसवीं और बारहवीं कक्षा के परिणाम मई के दूसरे पखवाड़े या जून में घोषित होंगे। कॉपियों का मूल्यांकन अंतिम चरण में है। लाखों विद्यार्थियों की निगाहें नतीजे पर टिकी हैं।

सीबीएसई दसवीं और बारहवीं कक्षा के परिणाम मई के दूसरे पखवाड़े या जून में घोषित होंगे। कॉपियों का मूल्यांकन अंतिम चरण में है। लाखों विद्यार्थियों की निगाहें नतीजे पर टिकी हैं।

 


 अजमेर , इलाहाबाद, चेन्नई, नई दिल्ली, तिरुवनंतपुरम, गुवाहाटी, भुवनेश्वर, पटना, देहरादून रीजन में कॉपियों की जांच जारी है। मूल्यांकन खत्म होते ही बोर्ड सभी रीजन के परिणामों की समीक्षा करेगा। इसके बाद क्षेत्रीय अधिकारियों के साथ रिजल्ट कमेटी की बैठक होगी। कमेटी की मंजूरी मिलने के बाद मई अंत या जून में नतीजे जारी होंगे।

 


 पेपर आउट की घटना

 

 बोर्ड और विद्यार्थी इस बार काफी तनाव में रहे। मार्च में दसवीं का गणित और बारहवीं का इकोनॉमिक्स का पेपर आउट हुआ था। इस घटना ने देश में हलचल मचा दी। जांच और तथ्यों के आकलन के बाद गणित का पेपर दोबारा नहीं कराने का फैसला हुआ। अलबत्ता बारहवीं का इकोनोमिक्स विषय का पेपर 25 अप्रेल को कराया गया। इसी तरह भारत बंद के चलते पंजाब में दसवीं और बारहवीं के कुछ विषयों के पेपर 27 अप्रेल को कराए गए थे।

 


 हेल्प लाइन रहेगी चालू

 दसवीं और बारहवीं के रिजल्ट घोषित होने के बाद तक सीबीएसई की विशेष हेल्प लाइन चालू रहेगी। स्टूडेंट्स परिणाम निकलने के बाद मनमाफिक सब्जेक्ट्स का चयन, कॅरियर गाइडेंस ले सकेंगे। इसके लिए सीबीएसई ने विशेषज्ञों को खास ट्रेनिंग दी है। इन विशेषज्ञों में डॉक्टर, मनो चिकित्सक, शिक्षक, प्राचार्य और अन्य क्षेत्रों के लोग शामिल है। यह हेल्प लाइन फरवरी में शुरू हुई थी। प्रतिवर्ष सीबीएसई यह हेल्प लाइन व्यवस्था करता है।

 


 दसवीं और बारहवीं खास

 इस बार दसवीं के सभी विद्यार्थियों की परीक्षा सीबीएसई ने कराई है। पिछले वर्ष तक स्टूडेंट्स स्कूल और बोर्ड पैटर्न से परीक्षा देते थे। सीसीई पैटर्न में ग्रेडिंग दी जा रही है। इस बार दसवीं के सभी स्टूडेंट्स की परीक्षा खुद बोर्ड ने कराई है। इस बार भी ग्रेडिंग प्रोसेस ही लागू रहेगा। उधर बारहवीं में मॉडरेशन प्रणाली पर असमंजस है। यह बंद भी की जा सकती है।

 


 फैक्ट फाइल

 

 सीबीएसई के रीजन-अजमेर, नई दिल्ली, इलाहाबाद, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, देहरादून, पंचकुला, गुवाहाटी, पटना, भुवनेश्वर कुल पंजीकृत विद्यार्थी-28 लाख

 अजमेर रीजन में विद्यार्थी-दसवीं में 1 लाख 81 हजार 304, बारहवीं में 1 लाख 43 हजार 228