ममता के खास राजीव कुमार से कल शिलॉन्ग में होगी पूछताछ

Daily news network Posted: 2019-02-08 12:27:44 IST Updated: 2019-02-08 19:00:49 IST

शिलॉन्ग।

सारदा घोटाले में सीबीआई शनिवार को कोलकाता के पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार से शिलॉन्ग में पूछताछ करेगी। अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी। आपको बता दें कि गत रविवार को राजीव कुमार के आवास पर सीबीआई ने छापा मारा था। इसके बाद केन्द्र व पश्चिम बंगाल सरकार के बीच टकराव उत्पन्न हो गया था। ममता बनर्जी सीबीआई की कार्रवाई के विरोध में धरने पर बैठ गई थी। मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा। सुप्रीम कोर्ट ने राजीव कुमार को पूछताछ के लिए सीबीआई के समक्ष पेश होने के लिए कहा।

 

 


सुप्रीम कोर्ट ने ही  राजीव कुमार से शिलॉन्ग में पूछताछ का आदेश दिया। हालांकि सर्वोच्च अदालत ने यह भी निर्देश दिया कि कुमार को गिरफ्तार ना किया जाए। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद ममता ने अपना धरना समाप्त किया। सीबीआई ने तृणमूल कांग्रेस के पूर्व राज्यसभा सांसद कुणाल घोष को 10 फरवरी को शिलॉन्ग बुलाया है। सीबीआई 1989 के आईपीएस अधिकारी राजीव कुमार से पूछताछ करना चाहती है। सारदा व अन्य चिट फंड घोटालों की जांच के लिए पश्चिम बंगाल सरकार ने एसआईटी गठित की थी। इसका नेतृत्व राजीव कुमार कर रहे थे।

 

 

 


सीबीआई घोष के 91 पेज के उस पत्र पर भरोसा कर रही है, जो प्रवर्तन निदेशालय को लिखा गया था। कोलकाता में अधिकारियों ने कहा कि पत्र में चिट फंड घोटाले को हैंडल करने में कुमार की भूमिका का विस्तृत ब्योरा है। घोटाले के मुख्य आरोपी सुदिप्ता सेन व देबजानी मुखर्जी, दोनों सारदा ग्रुप ऑफ कंपनीज के प्रमोटर्स, कश्मीर भाग गए थे। सेना और मुखर्जी को 2013 में कश्मीर से गिरफ्तार किया गया था। सीबीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर बताया कि ढ़हने के बाद राज्य पुलिस ने सारदा ग्रुप के परिसरों में पहली बार प्रवेश किया था। इस तरह के आरोप हैं कि महत्वपूर्ण दस्तावेज जिनसे महत्वपूर्ण लीड मिल सकती थी, हटा दिए गए ताकि सबूत मिटाए जा सके।

 

 

 

 


सीबीआई के सूत्रों के मुताबिक जांच एजेंसी उनके दावों को क्रॉस चैक करने के लिए कुमार और घोष को आमने सामने बिठाकर पूछताछ कर सकती है। घोष ने कहा, मुझे सीबीआई ने फोन किया और रविवार को शिलॉन्ग आने के लिए कहा। मैं वहां जाऊंगा और हर संभव तरीके से जांच में सहयोग करूंगा। आपको बता दें कि रविवार शाम सीबीआई के अधिकारियों ने कुमार के कोलकाता स्थित आवास पर छापा मारा था। इसके बाद कुमार को 9 फरवरी को पूछताछ के लिए पेश होने के लिए कहा गया है।