भाजपा के 15 मुख्यमंत्रियों में से कोई दलित नहीं!

Daily news network Posted: 2018-04-16 18:04:18 IST Updated: 2018-04-16 18:28:23 IST
भाजपा के 15 मुख्यमंत्रियों में से कोई दलित नहीं!
  • भारत में इस समय दलित विमर्श पर जमकर राजनीति हो रही है। इसी बीच पीएम मोदी आैर उनकी पार्टी का कहना है कि भाजपा बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की विरासत का सच्चा उत्तराधिकारी है।

नर्इ दिल्ली।

भारत में इस समय दलित विमर्श पर जमकर राजनीति हो रही है। इसी बीच पीएम मोदी आैर उनकी पार्टी का कहना है कि भाजपा बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की विरासत का सच्चा उत्तराधिकारी है। इसी के साथ आरोप लगाया है कि कांग्रेस ने हमेशा बाबा साहेब का अपमान किया है। दूसरी आेर कांग्रेस ने भाजपा को दलित विरोधी बताया है। पहली बार एेसा हुआ कि समाजवादी पार्टी के आॅफिस में बाबा साहेब की फोटो लगी अौर सिक्किम से लेकर गुजरात तक आैर कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक 14 अप्रैल को अंबेडकर जयंती बड़ी धूमधाम से मनाई गई।

 

 

अब हम आपको बता दें कि राजनीतिक दलाें के इस दलित प्रेम के बीच सच यह है कि देश में 16.6 फीसदी आबादी दलित हैं लेकिन अगर हम राजनीति की आेर देखें तो किसी भी राज्य में मुख्यमंत्री दलित नहीं है। भाजपा के देश में 15 मुख्यमंत्री और तीन उप मुख्यमंत्री हैं, इसके अलावा चार सहयोगी मुख्यमंत्री हैं। लेकिन इनमें कोर्इ भी दलित नहीं है।

 

 

 

15 मुख्यमंत्रियों में से नौ अगड़ी जाति के

भाजपा के 15 मुख्यमंत्रियों में से नौ अगड़ी जाति के हैं। महाराष्ट्र के देवेंद्र फड़नवीस और गोवा के मनोहर पर्रिकर ब्राह्मण हैं, जबकि उत्तर प्रदेश के योगी आदित्यनाथ, उत्तराखंड के त्रिवेंद्र सिंह रावत, हिमाचल प्रदेश के जयराम ठाकुर, छत्तीसगढ़ के रमन सिंह, राजस्थान की वसुंधरा राजे सिंधिया और मणिपुर के एन बीरेन सिंह राजपूत हैं। त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब भी अगड़ी जाति के हैं, जबकि विजय रूपानी जैन और मनोहर लाल खट्टर पंजाबी हैं। यानी 12 अगड़ी जाति के मुख्यमंत्री हैं।

 


पेमा खांडू को मुख्यमंत्री बनाना मजबूरी

अरुणाचल प्रदेश के पेमा खांडू आदिवासी हैं। असम के सर्बानंद सोनोवाल असमी इंडिजियंस जाति से आते हैं, जिसका पारंपरिक काम सोने का रहा है। झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास वैश्य समाज से आते हैं। ले देकर एक पिछड़ा मुख्यमंत्री मध्य प्रदेश के शिवराज सिंह चौहान हैं। पूर्वोत्तर के एक राज्य अरुणाचल प्रदेश में आदिवासी मुख्यमंत्री जरूर हैं पर यह यहां की आबादी के हिसाब से हर पार्टी की मजबूरी होती है।

 


 पूर्वोत्तर राज्यों में मौका होने के बाद भी नहीं बनाया आदिवासी CM

 


भाजपा को पूर्वोत्तर के दूसरे जिन राज्यों में मौका मिला जैसे – त्रिपुरा, मणिपुर और असम में वहां उसने आदिवासी मुख्यमंत्री नहीं बनाया। उसकी दो सहयोगी पार्टियों की सरकार नगालैंड और मेघालय में है, जिसके मुखिया आदिवासी हैं। पर वहां भी आबादी के लिहाज से हर पार्टी का आदिवासी मुख्यमंत्री ही बनता है। बिहार में भाजपा की सहयोगी जनता दल यू के नीतीश कुमार पिछड़ी जाति से आते हैं, जबकि जम्मू कश्मीर की महबूबा मुफ्ती मुस्लिम हैं।

 


 


नागालैंड में बनाया आदिवासी उप मुख्यमंत्री

 भाजपा के उप मुख्यमंत्रियों में से बिहार के सुशील मोदी वैश्य समुदाय से आते हैं जबकि जम्मू कश्मीर के उप मुख्यमंत्री निर्मल सिंह राजपूत हैं। पिछले दिनों नागालैंड में बनी सहयोगी पार्टी की सरकार में भाजपा ने अपना आदिवासी उप मुख्यमंत्री बनाया है।