सरकार की इस योजना से आपको होगा 2 लाख रुपए का फायदा, करना होगा ये छोटा सा काम

Daily news network Posted: 2018-04-19 14:00:07 IST Updated: 2018-04-19 14:44:49 IST
सरकार की इस योजना से आपको होगा 2 लाख रुपए का फायदा, करना होगा ये छोटा सा काम
  • हिमंत ने कहा कि इस अभियान के लिए सरकार की ओर से चार से पांच सौ करोड़ रुपए बजट में आवंटित किए गए हैं

गुवाहाटी।

देश के इतिहास में पहली बार किसी राज्य सरकार की ओर से प्रदेश की 92 प्रतिशत जनता के लिए निशुल्क स्वास्थ्य जांच योजना अटल अमृत योजना की शुरुआत होने जा रही है। मेरे राजनीतिक जीवन की यह सबसे बड़ी उपलब्धि है। इस अभियान के तहत पिछले एक साल में एक करोड़ पचास लाख लोगों को बायोमेट्रिक कार्ड दिया गया है जो असम तथा देश के किसी अस्पताल में दो लाख रुपए तक का निशुल्क इलाज करवा सकते हैं। 

 

 

 

 

पंजाबाड़ी स्थित श्रीमंत शंकरदेव अंतरराष्ट्रीय सभागार में उप राष्ट्रपति एम वैंकेया नायडू के कर कमलों से अटल अमृत अभियान उद्घाटन समारोह के दौरान स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हिमंत बिश्व शर्मा ने ये बातें कहीं। उन्होंने कहा कि चुनाव से पहले हमने प्रदेश की जनता से वादा किया था कम खर्च में उनके स्वास्थ्य का ख्याल रखने के लिए उचित कदम उठाएंगे। आज इस अभियान की शुरुआत कर उस दिशा में उठाया गया यह बड़ा कदम है, जिससे प्रदेश की 92 फीसदी आबादी लाभान्वित होगी। उन्होंने कहा कि पिछले साल में 1.5 करोड़ लोगों को बायोमेट्रिक कार्ड दिया गया था और जिन लोगों का कार्ड नहीं बना है, उसके लिए जिले में एक केंद्र खोले गए हैं, ताकि बाकी बचे लोगों का भी कार्ड बन सके। 

 

 

 

हिमंत ने कहा कि इस अभियान के लिए सरकार की ओर से चार से पांच सौ करोड़ रुपए बजट में आवंटित किए गए हैं, जिससे मरीज असम के अलावा देश के किसी भी बड़े अस्पताल में कार्ड दिखाकर दो लाख रुपए तक के कैंसर का इलाज करवा सकते हैं। शर्मा ने घोषणा करते हुए कहा कि राज्य के शहरी व ग्रामीण इलाके में कैंसर मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए सरकार ने टाटा मैमोरियल ट्रस्ट के साथ मिलकर राज्य में शीघ्र 19 कैंसर अस्पताल खोलने का फैसला किया है। इस दिशा में सरकार की कोशिश है कि प्रदेश के मरीजों का यहीं पर बिना किसी झंझट के इलाज हो सके। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि शिशु के स्वास्थ्य पर सरकर गंभीर है। इसके लिए समृद्ध असम नामक योजना के साथ ही दो अन्य योजनाओं पर काम किया जा रहा है। इस योजना के तहत निकट भविष्य में प्रदेश के सभी 12 साल के बच्चों के विभिन्न रोगों का इलाज निशुल्क होगा।