NRC आते ही ओवैसी ने साधा सरकार पर निशाना, मुस्लिमों को लेकर कह दी ऐसी बात

Daily news network Posted: 2019-09-01 10:09:18 IST Updated: 2019-09-01 10:10:30 IST
NRC आते ही ओवैसी ने साधा सरकार पर निशाना, मुस्लिमों को लेकर कह दी ऐसी बात
  • असम में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर की फाइनल लिस्ट शुक्रवार को जारी कर दी गई।

गुवाहाटी

असम में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर की फाइनल लिस्ट शुक्रवार को जारी कर दी गई। इस लिस्ट में 3.11 करोड़ लोगों को जगह दी गई है, जबकि असम में रहने वाले 19.06 लाख लोग इससे बाहर रखे गए हैं। लिस्ट आने के बाद से ही नेताओं और आम लोगों की प्रतिक्रियाएं भी आने लगी हैं। इनमें AIMIM अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी भी शामिल हैं जिन्होंने ये सवाल किया है कि भारतीय जनता पार्टी पहले दावा कर रही थी कि राज्य में 40 लाख से ज्यादा अवैध पलायनकर्ता हैं, तो अब सिर्फ 19 लाख कैसे रह गए ?

 

 


भाजपा को दी सलाह

 ओवैसी ने कहा है कि बीजेपी को सबक लेना चाहिए। उन्हें NRC के लिए हिंदू-मुस्लिम के नाम पर बात करनी बंद करनी चाहिए। उन्हें असम में जो हुआ, उससे सबक लेना चाहिए। अवैध पलायनकर्ताओं का मिथक टूट चुका है।' उन्होंने आशंका जताई कि बीजेपी नागरिकता संशोधन बिल के जरिए ऐसे बिल ला सकती है जिसमें वे गैर-मुस्लिमों को नागरिकता दे सकती है। उन्होंने इससे समानता के अधिकार का उल्लंघन बताते हुए चिंता जताई।

 

 


40 लाख पर उठाए सवाल

 उन्होंने कहा कि असम में कई लोगों ने उन्हें बताया है कि लोगों के माता-पिता के नाम लिस्ट में हैं, लेकिन बच्चों के नाम नहीं है। उन्होंने कहा कि अभी तक बीजेपी दावा कर रही थी कि राज्य में 40 लाख से ज्यादा अवैध पलायनकर्ता हैं लेकिन लिस्ट में सिर्फ 19 लाख लोगों के नाम सामने आए हैं। इनमें से करीब 3 लाख लोग ऐसे हैं जिन्होंने दस्तावेज जमा नहीं किए हैं। उनके दस्तावेज जमा कर देने के बाद यह आंकड़ा और भी कम हो जाएगा। उन्होंने सवाल किया कि आखिर 40 लाख लोग कहां गए।