सीमा पर बसे इस राज्य की सरकार ने शुरू किया ऐसा काम, देखकर कांपेगा पड़ौसी देश

Daily news network Posted: 2019-08-28 20:35:57 IST Updated: 2019-08-28 20:35:57 IST
सीमा पर बसे इस राज्य की सरकार ने शुरू किया ऐसा काम, देखकर कांपेगा पड़ौसी देश
  • चीन की सीमा पर बसे अरूणाचल प्रदेश राज्य में मौजूद सभी PWD सड़कों को विकसित करने का निर्णय लिया है।

इटानगर

भारत और चीन सीमा पर मौजूद अरूणाचल प्रदेश राज्य में मौजूद सभी PWD सड़कों के विकास किया रहा है। राज्य सरकार ने यह कार्य करने का निर्णय लिया। इसके तहत राज्य में जितनी भी PWD सड़कें हैं उनका विकास किया जाएगा। इन सभी सड़कों का निर्माण पंचवर्षीय योजना के तहत 2019 से 2024 तक किया जा रहा है। इससे यहां की सड़कों की पहुंच राज्य के सीमावर्ती इलाकों तक हो सकेगी जिससें चीन की गतिविधियों पर नजर रखना और भी आसान हो जाएगा।

 

इस योजना के तहत राज्य में मौजूद सभी महत्वपूर्ण इंटर स्टेट तथा इंटर डिस्ट्रीक्ट सड़कों का विकास करते हुए उनको स्टेट हाईवेज से जोड़ा जाएगा। सरकार की ओर से कहा गया है कि सभी जिला मुख्यालयों तथा ADC हेडक्वार्टरों से निकलने वाली सड़कों को मुख्य सड़कों से जोड़ा जाएगा। इनके जरिए जिलों से सभी मौसम में कनेक्टिविटी बनी रहेगी।

 

बताया गया है कि अरूणाचल प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में 7942 किलोमीटर लंबी सड़कें बनने के साथ यहां के 1099 इलाकों को आपस में जोड़ा जा चुका है। यह कार्य प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत किया गया है। इस योजना के तहत अब 204 इलाकों को भी जोड़ा जा रहा है जिनमें बनने वाली सड़कों की लंबाई 3500 किलोमीटर होगी। इसके अलावा सरकार की ओर से अब तक तैयार हो चुकी सड़कों को रिपेयर और उनका मेंटीनेंस करने के लिए भी मदद मुहैया कराएगी।