कांग्रेस का आरोप, PM मोदी और PMO ने किया आचार संहिता उल्लंघन

Daily news network Posted: 2018-12-06 11:24:01 IST Updated: 2018-12-08 08:47:04 IST
कांग्रेस का आरोप, PM मोदी और PMO ने किया आचार संहिता उल्लंघन
  • असम में विपक्षी दल कांग्रेस ने पंचायत चुनाव के दौरान बोगीबील पुल के उद्घाटन की तारीख की घोषणा करने को लेकर प्रधानमंत्री कार्यालय के खिलाफ आचार संहिता उल्लंघन करने का आरोप...

गुवाहाटी।

असम में विपक्षी दल कांग्रेस ने पंचायत चुनाव के दौरान बोगीबील पुल के उद्घाटन की तारीख की घोषणा करने को लेकर प्रधानमंत्री कार्यालय के खिलाफ आचार संहिता उल्लंघन करने का आरोप लगाया और शिकायत दर्ज कराई। असम राज्य चुनाव आयुक्त एच एन बोरा ने बुधवार को बताया कि हमें आज शाम यह शिकायत मिली।

 


 हम पूरी प्रक्रिया देखेंगे और उसके अनुसार कार्रवाई करेंगे। हम प्रधानमंत्री कार्यालय से रिपोर्ट मांगेंगे। "कांग्रेस ने राज्य चुनाव आयोग में दर्ज कराई अपनी शिकायत में आरोप लगाया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बोगीबील पुल का उद्घाटन 25 दिसंबर को करने की घोषणा बुधवार को की गई, जब राज्य में पहले चरण का मतदान हो रहा था। बोगीबुल पुल ब्रह्मपुत्र नदी पर बना 4.94 किलोमीटर लंबा पुल है जो कि देश का सबसे लंबा रेल-सड़क पुल है।


 बता दें कि रेलवे अधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी इस पुल का उद्घाटन 25 दिसंबर को करेंगे, जिसे सरकार द्वारा सुशासन दिवस के रूप में भी मनाया जाता है। इस पुल की आधारशिला 1997 में तत्कालीन प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा ने रखी थी। लेकिन इसका निर्माण कार्य अप्रैल 2002 में ही शुरू हो पाया, तत्कालीन प्रधानमंत्री जब अटल बिहारी वाजपेयी ने रेल मंत्री नीतीश कुमार के साथ इसका शिलान्यास किया था।

 


 पुल का निर्माण कार्य पूरा होने की कई तारीखें फेल हो जाने के बाद इस साल तीन दिसंबर को पहली मालगाड़ी ट्रेन इस पुल से गुजरी थी। तीन लेन की सड़क और दो रेलवे ट्रैक वाले इस पुल के निर्माण से अरुणाचल प्रदेश में चीन की लगती सीमा तक पहुंचना आसान हो जाएगा। इससे सैन्य साजो सामान पहुंचाने में भी सहुलियत मिलेगी। गौरतलब है कि भारत और चीन के बीच लगभग चार किलोमीटर की सीमा लगती है। इस पुल से डिब्रूगढ़ और अरणाचल प्रदेश के बीच की 500 किलोमीटर की दूरी भी 100 किलोमीटर कम हो जाएगी। सौ फीसद वेल्डेड इस पुल का निर्माण विदेश की अत्याधुनिक तकनीक इस्तेमाल से किया गया है।