अजीत डोभाल इस माह जाएंगे चीन, सीमा पर तनाव कम करने पर होगी चर्चा

Daily news network Posted: 2018-04-11 21:53:09 IST Updated: 2018-04-11 21:53:09 IST
अजीत डोभाल इस माह जाएंगे चीन, सीमा पर तनाव कम करने पर होगी चर्चा
  • जून में होने वाली शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की शिखर बैठक के पहले राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल का इस माह चीन की यात्रा पर जाने का कार्यक्रम है।

जून में होने वाली शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की शिखर बैठक के पहले राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल का इस माह चीन की यात्रा पर जाने का कार्यक्रम है।

 


 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एससीओ की शिखर बैठक में भाग लेने चीन जायेंगे, जहां वह चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, प्रधानमंत्री ली कचयांग और अन्य महत्वपूर्ण नेताओं से मुलाकात होगी।

 


 दो दिन की बीजिंग यात्रा के दौरान डोभाल चीन यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री की बैठकों एवं मुलाकातों के एजेंडा को अंतिम रूप देंगे।

 


 वह चीन के विदेश मंत्री एवं नए स्टेट काउंसलर वांग यी से भी मुलाकात करेंगे और भारत-चीन सीमा पर तनाव को कम करने के उपायों पर चर्चा करेंगे।

 


 सरकार में एक उच्च पदस्थ सूत्र के अनुसार डोभाल जैश ए मोहम्मद को संयुक्त राष्ट्र की आतंकवादी संगठनों की सूची में शामिल किये जाने को लेकर चीन का समर्थन हासिल करने का प्रयास करेंगे। चीन इस साल एससीओ शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है।

 


 बता दें कि चीनी सीमा से सटे अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में अक्सर गतिरोध की स्थिति बनी रहती है। दोनों देश के बीच बयान बाजी भी होती रहती है। जिससे कभी-कभी तनाव की स्थित बन जाती है।