पिछले साल अरुणाचल में भी हुआ था विमान हादसा, जिसमें शहीद हुए थे 7 जवान

Daily news network Posted: 2018-03-13 18:48:26 IST Updated: 2018-03-13 18:48:26 IST
पिछले साल अरुणाचल में भी हुआ था विमान हादसा, जिसमें शहीद हुए थे 7 जवान
  • पूर्वोत्तर राज्य अरुणाचल प्रदेश में भी पिछले साल विमान हादसा हुआ था। जिसमें कई लोगों की जान गई थी। पिछले साल 5 जून 2017 को तवांग के पास एक सेना का हेलिकॉप्टर क्रैश हुआ था। इस हादसे में 7 लोगों की मौत की हुई थी।

ईटानगर।

पूर्वोत्तर राज्य अरुणाचल प्रदेश में भी पिछले साल विमान हादसा हुआ था। जिसमें कई लोगों की जान गई थी। पिछले साल 5 जून 2017 को तवांग के पास एक सेना का हेलिकॉप्टर क्रैश हुआ था। इस हादसे में 7 लोगों की मौत की हुई थी।

 


 इसमें एयरफोर्स (आईएएफ) के 5 क्रू मेंबर के अलावा भारतीय सेना के दो सदस्य भी शहीद हो गए थे।

 


 आईएएफ का एमआई-17 वी5 हेलिकॉप्टर 5 जून की सुबह छह बजे के करीब दुर्घटनाग्रस्त हुआ था। उस समय हेलिकॉप्टर एयर मेंटनेंस मिशन पर था। बता दें कि एमआई-17 वी5 सेना का ट्रांसपॉर्ट चॉपर था।

 


 

 साल 2013 के जून में भी एमआई-17 वी-5 हेलिकॉप्टर उत्तराखंड में आई भीषण बाढ़ के दौरान क्रैश हो गया था। बचाव अभियान के दौरान यह हादसा हुआ था। इसमें 20 लोगों की जान चली गई थी।

 


 जुलाई में खबरें आईं थीं कि रूसी कंपनी ने पहले किए गए समझौते के तहत तीन एमआई-17 वी-5 हेलिकॉप्टरों के अंतिम बैच को पिछले साल ही भारत को सौंप दिया था।


 

 कार्गो ट्रांसपॉर्ट के हिसाब से डिजाइन किए गए इस हेलिकॉप्टर को दुनिया के सबसे आधुनिक मिलिट्री ट्रांसपॉर्ट हेलिकॉप्टरों में से एक माना जाता है। पिछले हफ्ते हैदराबाद में वायुसेना का एक ट्रेनी विमान भी क्रैश हो गया था। हालांकि इसमें किसी के हताहत होने की खबर नहीं थी।

 


 इसी साल 15 फरवरी को असम में भारतीय वायुसेना के माइक्रोलाइट हेलीकॉप्टर के क्रैश होने की वजह से दो पायलट की मौत हो गई थी। हालांकि, अभी तक इस दुर्घटना की वजहों का पता नहीं चला है। अभी इसकी जांच हो रही है।