अब सेफ नहीं है Facebook, तुरंत हटा दें इन चीजों को, वरना होगा बड़ा नुकसान

Daily news network Posted: 2018-03-22 12:20:49 IST Updated: 2018-08-24 15:32:04 IST
अब सेफ नहीं है Facebook, तुरंत हटा दें इन चीजों को, वरना होगा बड़ा नुकसान
  • फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक डाटा लीक मामले में कंपनी की कमियों को स्वीकार करते हुए माफी मांगी है।

नई दिल्ली।

फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक डाटा लीक मामले में कंपनी की कमियों को स्वीकार करते हुए माफी मांगी है। जुकरबर्ग ने एक इंटरव्यू में कहा कि यह बड़ा विश्वासघात था। इसके लिए मुझे खेद है। लोगों के डाटा को सुरक्षित रखना हमारी जिम्मेदारी है। उन्होंने फेसबुक पर पोस्ट में कहा कि हमसे कई गलतियां हुईं है, लेकिन उनको ठीक करने को लेकर काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अभी और पहले सामने आई समस्याओं के समाधान के लिए फेसबुक की तरफ से कई दम उठाए जाएंगे।

 

 

 

 


जुकरबर्ग ने कहा कि वह उन हजारों एप्लिकेशन की जांच करेगा, जिसका इस्तेमाल उस वक्त बड़ी संख्या में किया गया। उन्होंने कहा कि फेसबुक अपने यूजर्स को एक नया टूल देगा कि ताकि उन्हें पता चले कि उनके डाटा का इस्तेमाल कैसे किया जा रहा है, साझा किया जा रहा है, और आगे से डेवलपर्स के दुरुपयोग को रोकने के लिए डाटा तक उसके पहुंच को प्रतिबंधित कर देगा। उन्होंने कहा कि भविष्य में ऐसी व्यवस्था की जाएगी कि किसी भी तरह का दुरुपयोग रोकने के लिए डिवेलपर्स का डाटा ऐक्सेस सीमित किया जाएगा। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आपको तुरंत फेसबुक से डिलीट कर देना चाहिए।

 

 

 


 - आपको अपना फोन नंबर फेसबुक से हटा देना चाहिए। इसकी वजह है कोई इसे मिसयूज कर सकता है। अगर कोई आपसे संपर्क करना चाहता है तो आपसे मेसेंजर पर बात कर सकता है। फोन नंबर फेसबुक पर शुरुआत में जरूरी होता था, जब फेसबुक आपसे रजिस्ट्रेशन के लिए फोन नंबर मांगता था।

 


 - डेट ऑफ बर्थ की भी फेसबुक पर जरूरत नहीं है। डेट ऑफ  बर्थ का इस्तेमाल हैकर्स कई तरह की जानकारियों को एक्सेस करने के लिए कर सकते हैं। इसलिए फेसबुक से अपनी डेट ऑफ बर्थ हटा दें।

 


 - कई बार हम अपनी प्राइवेट पार्टीज की फोटोज को फेसबुक पर डाल देते हैं। आपको यह ध्यान रखना होगा कि प्रिवेसी सेटिंग को हैक किया जा सकता है। इसके अलावा, कंपनियां भी आजकल जॉब देने से पहले सोशल एक्टिविटीज जांचती हैं। इसलिए ध्यान रखें कि इस तरह की तस्वीरें पोस्ट करने से बचें ताकि आपका कोई खराब इंप्रेशन न बने।

 


 - कई बार हम बाहर जाते हैं, तो अपनी लोकेशन शेयर कर देते हैं। ऐसा करने से बचें, क्योंकि किसी को भी पता चल सकता है कि आप कहां हैं और इसका गलत फायदा उठाया जा सकता है। एयरपोर्ट व हॉलीडे की फोटो डालने से बचना चाहिए, खासतौर पर उस समय जब आप घर से बाहर हों क्योंकि हो सकता है चोरों की नजर आपकी प्रोफाइल पर हो और आपकी गैरमौज़ूदगी में इसका फायदा उठाकर आपके घर पर हाथ साफ  कर दें।