असम में 2.66 लाख फर्जी राशन कार्ड रद्द

Daily news network Posted: 2018-04-03 17:16:37 IST Updated: 2018-04-03 17:20:22 IST
असम में 2.66 लाख फर्जी राशन कार्ड रद्द
  • असम सरकार ने पूरे राज्य में 2.66 लाख फर्जी राशन कार्ड को रद्द कर दिया है। इसके अलावा वास्तविक लाभार्थियों की सूची में 2.42 लाख से अधिक नए लोगों के नाम को जोड़ा गया है। इसकी जानकारी विधानसभा में सोमवार को दी गई।

गुवाहाटी।

असम सरकार ने पूरे राज्य में 2.66 लाख फर्जी राशन कार्ड को रद्द कर दिया है। इसके अलावा वास्तविक लाभार्थियों की सूची में 2.42 लाख से अधिक नए लोगों के नाम को जोड़ा गया है। इसकी जानकारी विधानसभा में सोमवार को दी गई।


 प्रदेश के खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री रियोन दायमरी ने कहा कि फर्जी लाभार्थियों के राशन कार्ड को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत रद्द कर दिया गया है, वहीं 2.42 लाख नए वास्तविक लाभार्थियों को सत्यापन और जांच के बाद जोड़ा गया है।

 


 उन्होंने स्वीकार किया कि लाभार्थियों के चयन में कुछ चूक हुई थी और नियमित अंतराल पर उन्हें सुधारने के लिए कार्रवाई की गई है। मंत्री ने कहा कि ज्यादा आय वाले लोग, जिनके नाम लाभार्थियों की सूची में शामिल थे,उनको राशन कार्ड को आत्मसमर्पण करने का अनुरोध किया गया है।


 उन्होंने कहा कि अधिकारियों को सूचियों की जांच समय-समय पर करने के लिए कहा जाता है ताकि सूची त्रुटि मुक्त हो सके। भाजपा विधायक नारायण डेका ने कहा कि एनएफएसए के तहत कई कई गरीब और बीपीएल परिवारों के नाम लाभार्थियों के सूची में शामिल नहीं थे, जिसे नई सूची में जोड़ा गया है।


 बता दें कि दिसंबर 2015 में राज्य में एनएफएसए लागू किया गया था और 2011 जनगणना के आंकड़ों के आधार पर कुल 2.5 करोड़ लाभार्थियों का चयन किया गया है। इस अधिनियम में ग्रामीण क्षेत्रों में आबादी का 84% और शहरी क्षेत्रों में 60% से अधिक आबादी शामिल है।