मोदी सरकार ने उठाया एेसा कदम, अब पोस्ट ऑफिस में जमा पैसा आपको कर देगा मालामाल

Daily news network Posted: 2018-04-10 12:58:41 IST Updated: 2018-06-09 10:45:29 IST
मोदी सरकार ने उठाया एेसा कदम, अब पोस्ट ऑफिस में जमा पैसा आपको कर देगा मालामाल
  • पोस्ट ऑफिस में अगर आपका बजट खाता है, तो आपके लिए अच्छी खबर है। बजट खाते में जमा रकम पर मई से डेढ़ फीसदी ज्यादा मिलेगा

नई दिल्ली।

पोस्ट ऑफिस में अगर आपका बजट खाता है, तो आपके लिए अच्छी खबर है। बजट खाते में जमा रकम पर मई से डेढ़ फीसदी ज्यादा मिलेगा। फिलहाल बजट खाते पर पोस्ट ऑफिस की तरफ से चार प्रतिशत की दर पर ब्याज दिया जाता है। ज्यादा ब्याज का लाभ आपको अप्रैल से शुरू होने वाले इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) के तहत मिलेगा। इसके लिए आपको अपने मौजूदा पोस्ट ऑफिस अकाउंट को पेमेंट्स बैंक अकाउंट से लिंक करना होगा। 

 

 


सेविंग्स अकाउंट की लिंकिंग मई से शुरू होगी

दरअसल इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक से पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट की लिंकिंग मई से शुरू होगी। सूत्रों के अनुसार इस व्यवस्था को वैकल्पिक रखा गया है, यानी खाताधारक चाहे तो पोस्ट ऑफिस के बचत खाते को आईपीपीबी से लिंक करवा सकता है। फिलहाल पोस्ट ऑफिस के बचत खाते पर चार फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। हालांकि बचत खाते को आईपीपीबी से लिंक करवाने के बाद डेढ़ प्रतिशत ज्यादा (5.5 प्रतिशत) ब्याज दिया जाएगा। इस सुविधा के शुरु होने से पोस्ट ऑफिस के 34 करोड़ बजत खाताधारकों को फायदा होगा। अकाउंट्स लिंकिंग के चलते पोस्ट ऑफिस  कस्टमर्स भी डिजिटल बैंकिंग का लाभ ले सकेंगे और अपने अकांउट से किसी भी बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने में सक्षम हो जाएंगे। 

 



 5,000 एटीएम भी शुरू करने की योजना

सरकार का कहना है कि आईपीपीबी के तहत भारत में मौजूद लगभग 1.55 लाख पोस्ट ऑफिस ब्रांच ग्राहकों के लिए लास्ट माइल एक्सेस प्वॉइंट की तरह काम करेंगे और 650 पेमेंट बैंक ब्रांच कंट्रोलिंग ऑफिस के तौर पर काम करेंगी। इसका अर्थ यह हुआ कि 650 पेमेंट्स बैंक के अलावा भी सारे पोस्ट ऑफिस में पेमेंट बैंक की सुविधा लेने का विकल्प रहेगा। इसके अलावा इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की एक तय समय के अंदर 5,000 एटीएम भी शुरू करने की भी योजना है।




 ज्‍यादा ब्‍याज के अलावा और कौन सी सुविधाएं

IPPB में ग्राहकों को डेढ़ फीसदी ज्‍यादा ब्‍याज के अलावा कुछ और सुविधाएं भी मिलेंगी। इनमें डिजिटल पेमेंट, NEFT, IMPS, AEPS, UPI और *99# के तहत डॉमेस्टिक रेमिटेंस के विभिन्‍न मोड्स के जरिए फंड ट्रान्‍सफर की सुविधा, करंट अकाउंट, इंश्‍योरेंस, म्‍युच्‍युल फंड, पेंशन, क्रेडिट प्रॉडक्‍ट्स, फॉरेक्‍स आदि जैसी फाइनेंशियल सर्विसेज, डोरस्‍टेप बैंकिंग, डीबीटी के जरिए सब्सिडी की प्राप्ति आदि शामिल हैं। पेमेट्स बैंक के सेविंग्‍स अकाउंट में ग्राहक 1 लाख तक डिपॉजिट रख सकेंगे।  




ऐप से भी पेमेंट का मिलेगा ऑप्‍शन 

दूसरे फेज में सितंबर से पोस्‍ट ऑफिस में खाताधारकों को अपने IPPB अकाउंट से सुकन्‍या समृद्धि, रेकरिंग डिपॉजिट, स्‍पीड पोस्‍ट जैसे प्रोडक्‍टस के लिए पेमेंट का ऑप्‍शन मिलेगा। इसके अलावा, IPPB जल्‍द ही मर्चेंट्स का रजिस्‍ट्रेशन शुरू करेगा, जो कि उसके कमस्‍टर्स का पेमेंट ऐप के जरिए कर सकेंगे। IPPB जल्‍द ही अपना ऐप बेस्‍ड पेमेंट सिस्‍टम लाएगा। इसके जरिए ग्रॉसरी, टिकट आदि का पेमेंट हो सकेगा।