गर्भवती महिलाओं के लिए इतना बड़ा कदम उठाने जा रहा ये राज्य, खुद आगे आए मुख्यमंत्री

Daily news network Posted: 2019-08-11 08:59:19 IST Updated: 2019-08-11 17:18:11 IST
  • ई-गवर्नेंस पर आयोजित राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए राज्य के मुख्यमंत्री कॉनराड के संगमा ने गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ को ध्यान में रखकर एक योजना शुरू की है।

शिलांग

ई-गवर्नेंस पर आयोजित राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए राज्य के मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा ने गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ को ध्यान में रखकर एक योजना शुरू की है। काोनराड ने कहा कि प्रयोग के तौर पर यह योजना उस जिले में लागू की गई, जहां पर मातृ मृत्युदर सबसे अधिक और संस्थागत प्रसव दर सबसे कम थी। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अब इस योजना का विस्तार पूरे राज्य में किया जाएगा।

 

 


प्रयोग के तौर पर हुई शुरुआत

 हालांकि, संगमा ने उस जिले की जानकारी नहीं दी जहां योजना लागू की गई, पर एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि री-भोई वह जिला है, जहां प्रयोग के तौर पर योजना शुरू की गई थी।

 


एकत्रित करेंगे जानकारी

 मुख्यमंत्री ने कहा, मेघालय का, संस्थागत प्रसव के मामले में बहुत खराब रिकॉर्ड रहा है, लेकिन हम इसी वित्त वर्ष में 100 प्रतिशत संस्थागत प्रसव दर हासिल करने की कोशिश करेंगे और यह नहीं हुआ तो निश्चित तौर पर राष्ट्रीय औसत से बेहतर करेंगे। उन्होंने कहा, हम डॉक्टर, आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की मदद से सभी गर्भवती महिलाओं की जानकारी एकत्र करेंगे।