मिजोरम चुनाव 2018: EC ने शांतिपूर्ण चुनाव कराने के संबंध में राज्य सरकार को लिखा पत्र

Daily news network Posted: 2018-11-08 10:21:12 IST Updated: 2018-11-09 08:56:48 IST
मिजोरम चुनाव 2018: EC ने शांतिपूर्ण चुनाव कराने के संबंध में राज्य सरकार को लिखा पत्र

मिजोरम विधानसभा चुनाव 2018 चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने राज्य सरकार को राज्य में शांतिपूर्ण चुनावों के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने के लिए कहा है। पत्र में चुनाव आयोग ने यह बी कहा कि बीते दो महीनों की स्थिति को देखते हुए राज्य के प्रिसिंपल सेक्रेट्री की भूमिका बदलने पर विचार किया जाए।



मिजोरम के मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) एस बी शशांक ने कहा है कि निर्वाचन आयोग से समन मिलने के बाद वह गुरुवार को नई दिल्ली में टीम से मुलाकात करेंगे।  गौरतलब है कि कई गैर सरकारी संस्थान (एनजीओ) शशांक को हटाने के लिए मांग कर रहे हैं। शशांक ने कहा कि वह राष्ट्रीय राजधानी में बृहस्पतिवार को चुनाव पैनल से मिलेंगे।


 


इस बीच, यंग मिजो एसोसिएशन (वाईएमए) के सैकड़ों सदस्यों ने सीईओ के कार्यालय के सामने सुबह 8 बजे से अपना धरना जारी रखा. एनजीओ समन्वय समिति के अध्यक्ष वानलालरूअता ने कहा कि शशांक के हटाये जाने के बाद ही धरना समाप्त होगा। 




मिजोरम में बड़ी सिविल सोसायटियों और छात्र संघों के एक संगठन राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) एस बी शशांक को हटाने की मांग कर रहे हैं। निर्वाचन आयोग ने राज्य के प्रधान सचिव (गृह) ललनुनमाविया चुआउंगो को हटा दिया जिसके बाद एनजीओ कोर्डिनेशन कमिटी ने सोमवार शाम तक शशांक को हटाने की मांग की। मीडिया के एक वर्ग का कहना है कि शशांक ने निर्वाचन आयोग में शिकायत की थी कि चुआउंगो चुनावी प्रक्रिया में हस्तक्षेप कर रहे हैं।