हनीमून कपल्स के लिए बेस्ट है तवांग

Daily news network Posted: 2018-04-18 18:44:02 IST Updated: 2018-04-18 19:11:10 IST
हनीमून कपल्स के लिए बेस्ट है तवांग
  • शादी के बाद हर कपल हनीमून पर जाने का प्लान बनाता है। वह कोई अच्छी और रोमांटिक जगह की तालश करते हैं।

तवांग।

शादी के बाद हर कपल हनीमून पर जाने का प्लान बनाता है। इसके लिए वे कोई अच्छी और रोमांटिक जगह की तालश करते हैं। अगर आपकी भी नई-नई शादी हुई या अपने पार्टनर के साथ घूमने के तैयारियों में लगे हैं तो आज हम आपको एक बेस्ट हनीमून डेस्टिनेशन के बारे में बताएंगे। जहां आप कम पैसों में घूम सकते हैं और अपनी जिंदगी के खास पलों को एंजॉय कर सकते हैं।

 

 

अरूणाचल प्रदेश का तवांग, जहां की खूबसूरती टूरिस्टों को अपनी आेर आकर्षित करती है। जिसे देखने के बाद आपको इस जगह से वापस आने का मन नहीं करेगा। तवांग का शांत वातावरण हनीमून पर जाने वाले कपल्स के लिए बहुत ही परफेक्ट है।

 

 


तवांग में देखने लायक जगह

 सेला दर्रा 

सेला दर्रा अरुणाचल प्रदेश में सबसे ज्यादा देखे जाने वाली जगह है। यह दुनिया के उच्च ऊंचाई पहाड़ वाले पहाड़ों में से एक है। तवांग तक जाने के लिए सड़क से होकर गुजरना होगा। सर्दियों के दौरान झील बर्फ जैसे जम जाते हैं

 


 

 तवांग मठ

तवांग मठ भारत का सबसे बड़ा मठ है और पोटाला पैलेस के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मठ। यह अरुणाचल प्रदेश के उत्तर-पश्चिमी हिस्से में है जो तवांग नदी की घाटी में स्थित है। यह 17 वीं सदी के दौरान मेरा लामा द्वारा स्थापित किया गया था। यह मठ पांडुलिपियों, पुस्तकों और अन्य कलाकृतियों के अद्भुत संग्रह के कारण भी प्रसिद्ध है।




नूरानांग फॉल्स

नूरानांग फॉल्स को जंग फॉल्स के नाम से भी जाना जाता है जो लगभग 100 मीटर की ऊचाई पर है। जल विद्युत स्टेशन के पास यात्रा के लिए खुला है। नूरानांग नदी और नूरानांग फॉल्स एक नूरा नाम की स्थानीय महिला के नाम पर पड़ा है जिसने 1962 में भारत-चीन की युद्ध में सैनिकों की मदद की थी



बुमला दर्रा


बुमला दर्रा तवांग से लगभग 37 किमी दूर है और समुंद्र स्तर से लगभग 16,500 फीट ऊपर है। बुमला जाने वाली सड़क साल भर अच्छे स्थिति में नहीं होता है। मई से अक्टूबर के बीच का समय यहां की यात्रा करने के लिए उचित होता है। इस जगह की असीम सुंदरता लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है।



इसके अलावा तवांग में पहाड़ और झील की खूबसूरती का लुत्फ भी उठाया जा सकता है। तो इस गर्मियों में अगर आप हनीमून के लिए किसी ठंडी आैर प्रकृतिक सुंदरता से भरी जगह में  जाना चाहते है तो तवांग सबसे बेस्ट डेस्टिनेशन है। 



कैसे पहुंचे

 ट्रेन से जाने के लिए आपको हरमूति रेलवे स्टेशन सबसे नजदीक पड़ेगा। ये रेलवे स्टेशन ईटानगर से 33 किलोमीटर की दूरी पर है। वहीं अगर आप फ्लाइट से अरूणाचल प्रदेश जाना चाहते हैं, तो आप लीलाबरी एयरपोर्ट से यहां पहुंच सकते हैं।