ऑकलैंड। अगले सप्ताह से शुरू हो रहे महिला एकदिवसीय विश्व कप में कोविड मामले बढऩे पर टीमों को नौ स्वस्थ खिलाडिय़ों के साथ भी मैदान पर उतरने की अनुमति होगी। न्यूजीलैंड की रिपोर्ट के अनुसार, जो चार मार्च से तीन अप्रैल तक आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी करेगा, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने पुष्टि की है कि टीम के सहयोगी स्टाफ की महिला सदस्यों को एक मैच में क्षेत्ररक्षण करने की अनुमति दी जाएगी।

आम तौर पर, एक टीम के पास 15 खिलाड़ी होते हैं, जिसमें 11 खिलाड़ी मैदान पर उतरते हैं। यदि एक से अधिक खिलाड़ी खेलने में सक्षम नहीं होते हैं, तो उनकी जगह दूसरे खिलाड़ी को अनुमति दी जाती है। लेकिन न्यूजीलैंड में बढ़ते कोविड-19 मामलों की संख्या के बावजूद आयोजकों ने टूर्नामेंट को ट्रैक पर रखने के लिए, खेल के नियमों में ये बदलाव किए हैं। आईसीसी के हेड ऑफ इवेंट्स क्रिस टेटली ने कहा, 'अगर यह जरूरी हुआ, तो हम एक टीम के नौ खिलाडिय़ों को मैदान में उतारने की अनुमति देंगे।'

टीम को 15 खिलाडिय़ों के साथ न्यूजीलैंड में अतिरिक्त रिजर्व खिलाडिय़ों को लाने की अनुमति दी गई है, ताकि कोविड संक्रमण के मामले में टीम में बदलाव किया जा सके। न्यूजीलैंड में बृहस्पतिवार को 6,137 नए कोविड मामले सामने आए। विश्व कप कार्यक्रम में एक महीने से भी कम समय बचा है। छह स्थानों पर 31 मैच खेले जाएंगे और टेटली ने कहा कि खेलों को पुनर्निर्धारित किया जा सकता है।

क्रिकेट विश्व कप के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एंड्रिया नेल्सन ने कहा कि खिलाड़ी, 'उन्हें सुरक्षित रखने के लिए कुछ सख्त प्रोटोकॉल' का पालन करेंगे।