कैमरून की टीम ने फीफा वर्ल्ड कप 2022 में ब्राजील को 1-0 से हराकर इतिहास रच दिया। कैमरून ऐसी पहली अफ्रीकी टीम बन गई जिसने फीफा वर्ल्ड कप में ब्राजील को पराजित किया है। हालांकि इस ऐतिहासिक जीत के बावजूद कैमरून प्री-क्वार्टर फाइनल में नहीं पहुंच पाई और वह ग्रुप-जी में तीसरे नंबर पर रही।

ये भी पढ़ेंः टीम इंडिया को लगा बड़ा झटका, ये तूफानी गेंदबाज हुआ बाहर, जानिए किसने ली उसकी जगह


इस मुकाबले में कैमरून की जीत के हीरो कप्तान विन्सेंट अबूबकर रहे जिन्होंने मैच समाप्ति से कुछ मिनट पहले (92 वें मिनट) अपनी टीम के लिए शानदार गोल दागा। इस गोल ने टीम की जीत पक्की कर दी। विन्सेंट अबूबकर ने यह ऐतिहासिक गोल करने के बाद जमकर जश्न मनाया जिसका खामिया भी उन्हें भुगतना पड़ा। दरअसल अबूबकर ने अपनी शर्ट उतार कर मैदान पर फेंक दी। मैच रेफरी को यह हरकत बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगा और उन्होंने कैमरून के कप्तान को येलो कार्ड दिखाया। उनका इस मैच में यह दूसरा येलो कार्ड था ऐसे में रेफरी ने उन्हें रेड कार्ड भी दिखाया। नतीजतन अबूबकर को मैदान छोड़ना पड़ा। 

ये भी पढ़ेंः टेस्ट मैच में कमेंट्री कर रहे थे रिकी पॉन्टिंग, तभी आया हार्ट अटैक, जानिए क्या हुआ उसके बाद


ब्राजील पहले ही प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंच चुका था ऐसे में उसने कैमरून के खिलाफ मुकाबले में बेंच स्ट्रेंथ को आजमाया जो उसके हार की मुख्य वजह रही। देखा जाए तो ब्राजील ने 24 साल बाद ग्रुप-स्टेज में कोई मुकाबला गंवाया। इससे पहले साल 1998 के वर्ल्ड कप में उसे नार्वे के खिलाफ 1-2 से हार का सामना करना पड़ा था। फीफा वर्ल्ड कप 2022 के प्री-क्वार्टर फाइनल मुकाबले भी तय हो गए हैं, जिन 16 टीमों ने प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई है उसमें फ्रांस, ब्राजील, पुर्तगाल, नीदरलैंड, सेनेगल, यूएसए, इंग्लैंड, अर्जेंटीना, पोलैंड, स्विट्जरलैंड, क्रोएशिया, जापान, मोरक्को, स्पेन, साउथ कोरिया और ऑस्ट्रेलिया का नाम शामिल है।