भारत के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण (Former India batsman VVS Laxman)  राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (Head of the National Cricket Academy) के अगले प्रमुख होंगे, बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार को इसकी पुष्टि की है. लक्ष्मण अपने पूर्व बल्लेबाजी सहयोगी राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) के इस पद को छोड़ने के बाद जिम्मेदारी संभालेंगे. द्रविड़ को हाल ही में टीम इंडिया का अगला कोच नियुक्त किया गया है. द्रविड़ ने रवि शास्त्री की जगह (Dravid has taken over the post in place of Ravi Shastri)  इस पद को संभाला है.

बीसीसीआई के वरिष्ठ अधिकारी ने नाम नहीं छापने की शर्त पर कहा, वीवीएस लक्ष्मण एनसीए (VVS Laxman will be the new head of the NCA) के नए प्रमुख होंगे. अपने करियर में 220 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेलने वाले लक्ष्मण को हालांकि इस पद को संभालने से पहले कई जिम्मेदारियों को छोड़ना होगा. इसी क्रम में वह पहले ही आईपीएल टीम सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad)  के मेंटॉर के रूप में अपनी भूमिका से इस्तीफा दे चुके हैं.

इसके मायने हैं कि भारतीय क्रिकेट के दो दिग्गज लक्ष्मण और द्रविड़ (Laxman and Dravid, will now work together) अब मिलकर काम करेंगे. बीसीसीआई चाहता है कि भारत के मुख्य कोच और एनसीए प्रमुख के बीच एक सहज समन्वय रहे. लक्ष्मण के सामने युवाओं को तैयार करने की भी जिम्मेदारी रहेगी. लक्ष्मण अब भारत की अंडर-19 और ‘ए’ टीमों के लिए खिलाड़ियों को तैयार करेंगे.

47 साल के लक्ष्मण को आईपीएल टीम सनराइजर्स हैदराबाद को छोड़ने के बाद अभी और जिम्मेदारियों से नाता तोड़ना होगा. हितों के टकराव के उल्लंघन से बचने के लिए वह किसी कमेंट्री पैनल का हिस्सा भी नहीं बन पाएंगे. इतना ही नहीं, वह किसी अखबार के लिए कॉलम भी नहीं लिखेंगे. इसके अलावा किसी भी निजी टीवी चैनल पर नजर नहीं आएंगे, क्योंकि वह इससे पहले तक कई मैचों में कॉमेंट्री करते नजर आए थे.

‘वेरी वेरी स्पेशल’ से मशहूर लक्ष्मण ने अपने करियर में 134 टेस्ट और 86 वनडे अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं. उनके नाम टेस्ट में 17 शतक और 56 अर्धशतकों की बदौलत कुल 8781 रन हैं. इसके अलावा वनडे में 6 शतक और 10 अर्धशतक उन्होंने लगाए हैं और कुल 2338 रन बनाए हैं. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उनके नाम 19730 रन दर्ज हैं, जिनमें 55 शतक शामिल हैं.