कोरोना संक्रमण महामारी में भारी एहतियात के बीच टी-20 वर्ल्ड कप यूएई में 17 अक्टूवर से खेला जाना है, जिसे सभी टीमों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(बीसीसीआई) ने भी बुधवार को 15 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है।

भारत का पहला मैच 24 अक्टूबर को पाकिस्तान से खेला जाना है, जिसके काफी रोमांचक होने की उम्मीद है। टी-20 मुकाबलों में भारत ने पाकिस्तान को ज्यादा मुकाबले हराए हैं। ऐसे में सभी के मन में एक सवाल है कि पाकिस्तान से होने वाले मैच में भारत की ओर से किस खिलाड़ी को जगह मिलेगी। 

15 सदस्यीय भारतीय टीम में छह विशेषज्ञ बल्लेबाज, तीन ऑलराउंडर और तीन-तीन स्पिनर व तेज गेंदबाजों को जगह मिली है। श्रेयस अय्यर, दीपक चाहर और शार्दुल ठाकुर को रिजर्व खिलाड़ियों के तौर पर रखा गया है। 

 आईसीसी टूर्नामेंट में भारत का दबदबा

भारत और पाकिस्तान के बीच आखिरी टी20 मुकाबला 2016 वर्ल्ड कप में खेला गया था। कोलकाता में खेले गए इस मुकाबले में भारतीय टीम ने 6 विकेट शानदार जीत हासिल की थी। 

दोनों टीमें टी-20 वर्ल्ड कप में 5 बार आमने-सामने आ चुकी हैं। भारत ने हर बार पाकिस्तान को शर्मनाक हार हराया है। भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक 8 टी20 मुकाबले हुए हैं, जिसमें भारत ने 7 मैच जीते हैं।

पाकिस्तान को आखिरी और इकलौती जीत दिसंबर 2012 में मिली थी, जहां इंडिया को 5 विकेट से शिकस्त का सामना करना पड़ा था। वनडे वर्ल्ड कप, चैंपियंस ट्रॉफी और टी20 वर्ल्ड कप में भारत औऱ पाकिस्तान के बीच 17 मुकाबले हुए हैं, जिसमें इंडिया ने 14 बार जीत हासिल की है।

विराट कोहली की अगुवाई में भारतीय टीम पाकिस्तान के खिलाफ पहला टी20 मैच जीतकर पिछला रिकॉर्ड बरकरार रखना चाहेगी। हालांकि कुछ खिलाड़ियों का पाकिस्तान के खिलाफ खेलना तय माना जा रहा है। 

- पाकिस्तान के खिलाफ भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा, केएल राहुल/इशान किशन, विराट कोहली (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, वरुण चक्रवर्ती, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह।