श्रीलंका क्रिकेट टीम ने भारत के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज जीतने के अगले ही दिन अपने तीन खिलाडिय़ों पर बड़ी कार्रवाई की है. श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने तीन खिलाडिय़ों को एक साल के लिए बैन कर दिया है. 

कुसल मेंडिस, निरोशन डिकवेला और धनुष्का गुणतिलका को इंग्लैंड में बायो-बबल तोडऩे का दोषी पाया गया, जिसके बाद इन तीनों क्रिकेटरों पर एक साल का बैन लगा है. ये तीनों खिलाड़ी एक साल तक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेल पाएंगे और साथ ही मेंडिस, डिकवेला और गुणतिलका 6 महीने तक घरेलू क्रिकेट में भी हिस्सा नहीं ले सकेंगे. इसके अलावा तीनों खिलाडिय़ों पर 10 मिलियन श्रीलंकाई रुपये यानि तकरीबन 38 लाख भारतीय रुपये का जुर्माना भी लगा है.

कुसल मेंडिस, निरोशन डिकवेला और गुणतिलका बायो-बबल तोडऩे के दोषी पाए गए थे. ये तीनों ही खिलाड़ी बायो-बबल तोड़कर डरहम की सड़कों पर घूमते दिखे थे. किसी फैन ने इनका वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर डाल दिया, तब जाकर श्रीलंकाई क्रिकेट बोर्ड को इसका पता चला. इसके बाद तीनों ही खिलाडिय़ों को इंग्लैंड से तुरंत वापस श्रीलंका बुला लिया गया और भारत के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज से भी इन्हें बाहर रखा गया. अब श्रीलंकाई क्रिकेट बोर्ड ने तीनों ही खिलाडिय़ों पर कड़ी अनुशासनात्मक कार्रवाई की है.