क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के हाल ही में समाप्त हुए 2022 सीजन की अपनी बेस्ट इलेवन का चयन किया है। तेंदुलकर ने कहा कि उन्होंने इस सीजन में खिलाड़ियों के प्रदर्शन के आधार पर ही प्लेइंग इलेवन का चयन किया है, न कि खिलाड़ियों की प्रतिष्ठा को देखकर। उन्होंने अपनी टीम का कप्तान हार्दिक पांड्या को बनाया है, जिन्होंने गुजरात टाइटन्स को खिताब दिलाया। 

यह भी पढ़े : जून का महीना इन राशि वालों के लिए बेहद शुभ रहेगा, बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा, खूब होगा धन- लाभ


अपने यूट्यूब चैनल पर आईपीएल 2022 की बेस्ट इलेवन के बारे में बात करते हुए सचिन तेंदुलकर ने कहा, "इसका (इस सीजन की टीम का) खिलाड़ियों की प्रतिष्ठा या उनके पिछले प्रदर्शन से कोई लेना-देना नहीं है। यह विशुद्ध रूप से इस सीजन में उनके प्रदर्शन पर आधारित है और वे इस सीजन में जो हासिल करने में सफल रहे हैं।" हार्दिक पांड्या को सचिन ने कप्तान चुना है, जिन्होंने अपनी कप्तानी में पहला खिताब पहले ही सीजन में जीता।   

यह भी पढ़े : Numerology: इन तारीखों में जन्मे लोगों के लिए वरदान के समान है ये सप्ताह, धन- लाभ के प्रबल योग


तेंदुलकर ने कहा, "हार्दिक इस सीजन के स्टैंडआउट कप्तान थे। वह अपने दिमाग में स्पष्ट और सक्रिय थे। मैं हमेशा कहता हूं कि अफसोस मत करो, जश्न मनाओ। अगर आप जश्न मना पाते हैं तो इसका मतलब है कि कप्तान विपक्ष को मात दे रहा है और यही हार्दिक ने किया।" मुंबई इंडियंस के पूर्व कप्तान सचिन तेंदुलकर ने ओपनर के रूप में जोस बटलर और शिखर धवन को चुना है, क्योंकि वह लेफ्ट-राइट कॉम्बिनेशन चाहते हैं। 

यह भी पढ़े :8 साल के बेटे की जान बचाने के लिए परिवार के 4 सदस्य नदी में कूदे, पांचों की मौत


बटलर ने इस सीजन में 863 रन बनाकर ऑरेंज कैप हासिल किया, जबकि शिखर ने 14 मैचों में 460 रन बनाए। नंबर तीन पर सचिन ने केएल राहुल को रखा है, जिन्होंने दो शतकों के साथ 15 पारियों में 616 रन बनाए। हार्दिक पांड्या को तेंदुलकर ने नंबर चार पर रखा है, क्योंकि उन्होंने इस नंबर पर अच्छी पारियां खेली हैं। पांचवें नंबर पर डेविड मिलर को चुना गया है, जो दमदार मैच फिनिशर बनकर उभरे हैं। 

लियाम लिविंगस्टोन और दिनेश कार्तिक की बिग हिटर जोड़ी को भी तेंदुलकर ने अपनी टीम में रखा है। कार्तिक विकेटकीपर भी होंगे। सचिन ने इनके बारे में कहा, “(लिविंगस्टन) में छक्के मारने की क्षमता है। वह खतरनाक खिलाड़ी हैं। वह अपने दिमाग में बहुत स्पष्ट हैं और खुद का समर्थन करते हैं। छठे नंबर पर यह अच्छी स्थिति है। उनकी गेंदबाजी भी काम आएगी, मैं उन्हें अधिक बार ऑफ स्पिन गेंदबाजी करने के लिए कहूंगा।"

यह भी पढ़े : पति से हुआ झगड़ा तो महिला ने कुएं में फेंक दिए 6 बच्चे, सभी बच्चों की दर्दनाक मौत


पूर्व महान भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने इसके बाद राशिद खान, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल को अपना मुख्य गेंदबाज चुना। राशिद को लेकर सचिन ने कहा कि वे खतरनाक बल्लेबाज हैं और गेंदबाज तो कमाल हैं ही। वहीं, बुमराह की डेथ गेंदबाजी की तारीफ सचिन ने की, जबकि चहल को लेकर उन्होंने कहा, "वह सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। वह हमेशा बल्लेबाज को मात देते हैं।"   

सचिन तेंदुलकर की बेस्ट आईपीएल 2022 इलेवन

जोस बटलर, शिखर धवन, केएल राहुल, हार्दिक पांड्या (कप्तान), डेविड मिलर, लियाम लिविंगस्टोन, दिनेश कार्तिक (कप्तान), राशिद खान, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल।