अफगानिस्तान के युवा बॉलर राशिद खान पहली बार आईपीएल खेल रहे हैं। राशिद टूर्नामेंट में पर्पल कैप की लिस्ट में टॉप पर हैं। सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते हुए वो अब तक दो मैचों में 5 विकेट ले चुके हैं। 

आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर को पर्पल कैप दी जाती है। राशिद अभी सिर्फ 18 साल के हैं। 17 साल की उम्र में उन्होंने अफगानिस्तान के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था।

राशिद खान के 5 बड़े भाई हैं। सभी क्रिकेट खेलते हैं। बड़े भाइयों के साथ खेलते हुए राशिद हमेशा प्रेशर में रहते थे। इसी कारण आज वो प्रेशर हैंडल करना अच्छी तरह समझ गए हैं। इस बारे में राशिद ने खुद एक इंटरव्यू में खुलासा किया था।

राशिद खान अफगानिस्तान के लिए सबसे कम उम्र में डेब्यू करने वाले खिलाड़ी हैं। अक्टूबर, 2015 में वनडे डेब्यू के 7 दिन बाद ही उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ पहला टी20 मैच खेला था।

राशिद सड़क पर अपने भाइयों के साथ क्रिकेट खेलते थे। यहीं से वो आगे बढते गए। अफगानिस्तान के लिए अंडर-19 क्रिकेट टूर्नामेंट में 6 मैचों में 10 विकेट लेकर सबसे पहले सुर्खियों में आए थे।

राशिद पाकिस्तान के ऑलारउंडर शाहिद आफरीदी को फॉलो करते हैं। आफरीदी ने भी पाकिस्तान के लिए 16 साल की उम्र में डेब्यू किया था। इसके अलावा दोनों लेग-स्पिनर हैं। दोनों अटैकिंग प्लेयर हैं और लंबे शॉट्स खेलना पसंद करते हैं।

राशिद खान वर्ल्ड के उन चुनिंदा क्रिकेटर्स में से एक हैं, जिन्होंने एक ही साल में दो वर्ल्ड कप खेले। राशिद ने पहले अफगानिस्तान के लिए जनवरी में अंडर-19 वनडे वर्ल्ड कप खेला और फिर मार्च में भारत में हुए टी20 वर्ल्ड कप में भी वो टीम का हिस्सा थे।

राशिद खान को सनराइजर्स हैदराबाद टीम ने 4 करोड़ रुपए में खरीदा है। पहली बार अफगानिस्तान के पांच खिलाड़ी आईपीएल ऑक्शन में शामिल हुए थे। इसमें से दो को खरीदा गया, जिसमें राशिद खान के साथ मोहम्मद नबी भी शामिल हैं। नबी को 30 लाख रुपए कीमत मिली।