एटीके मोहन बागान (ATK Mohan Bagan) हीरो इंडियन सुपर लीग (ISL) 2021-22 की अंक तालिका में दूसरे स्थान पर आ गई है। मरून एंड ग्रीन ब्रिगेड ने शनिवार को यहां स्थित पंडित जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में खेले गए लीग मुकाबले में फिसड्डी नॉर्थईस्ट यूनाइटेड (North east United) को 3-1 से हरा दिया। मोहन बागान के अटैंकिंग मिडफील्डर जॉनी काउको को एक गोल करने और एक असिस्ट देने के अलावा बागान के हमलों को धार देने के लिए हीरो ऑफ द मैच अवार्ड से नवाजा गया। 

सातवीं जीत से मरून एंड ग्रीन ब्रिगेड ने अंक तालिका में दो स्थानों की छलांग लगाई और उसके अपराजित रहने का सिलसिला दस मैचों तक पहुंच गया है। कोच जुआन फेर्रांडो की टीम 14 मैचों से 26 अंक लेकर तालिका में दूसरे स्थान पर पहुंच गई है। उसने सात मैच जीते हैं और पांच ड्रा खेले हैं। वहीं, 11वीं हार के बाद नॉर्थईस्ट यूनाइटेड की जीत से दूरी 10 मैचों की हो गई है। 

कोच खालिद जमील के हाईलैंडर्स 17 मैचों से केवल 10 अंक जुटाकर तालिका में सबसे निचले 11वें स्थान पर हैं। मैच का पहला गोल 17वें मिनट में आया, जब फॉरवर्ड वाडाक्केपीडिका सुहैर ने अप्रत्याशित रूप से नॉर्थईस्ट यूनाइटेड को 1-0 की शुरुआती बढ़त दिला दी। सेंटरलाइन के करीब बगान के प्रबीर दास के एक गलत पास को झपटने के बाद ब्राजीली अटैकिंग मिडफील्डर मार्सेलिन्हो गेंद लेकर तेजी से दौड़े और फिर डी-बॉक्स के ठीक बाहर सुहैर को गेंद दे दी। 

सुहैर ने राइट फुटर शॉट से सही निशाना लगाया जबकि मोहन बागान के गोलकीपर अमरिंदर सिंह अपने बायीं तरफ डाइव लगाने के बावजूद गेंद को गोलजाल में उलझने से नहीं रोक सके। 22वें मिनट में फिनलैंड के अटैंकिंग मिडफील्डर जॉनी काउको ने गोल करके बागान को 1-1 की बराबरी पर ला दिया। लिस्टन कोलासो से पास लेने के बाद जॉनी ने 18 गज के डी-बॉक्स के बाहर से बेहतरीन राइट फुटर शॉट लगाकर हीरो इंडियन लीग में अपना पहला गोल दागा। 

नॉर्थईस्ट यूनाइटेड के गोलकीपर सुभाशीष रॉय गेंद को देखते रहने के सिवाय कुछ नहीं कर सके, क्योंकि जॉनी के शॉट को ब्लॉक करने के लिए कोई भी डिफेंडर सामने नहीं था। 45वें मिनट में ङ्क्षवगर लिस्टन कोलासो ने गोल करके बगान को 2-1 से आगे कर दिया। बायीं तरफ से बने हमले में एक थ्र-पास लेने के बाद काउको ने बॉक्स के अंदर गेंद को लिस्टन की तरफ माइनस किया और कोलासो ने आगे बढ़ते हुए राइट फुटर शॉट से गेंद को गोलपोस्ट अंदर पहुंचा दिया जबकि गोलकीपर सुभाशीष को बचाव का ज्यादा मौका नहीं मिला। यह उनका सातवां गोल हैं और वह इस सीजन में सबसे ज्यादा गोल दागने वाले भारतीय बने हुए हैं। 

52वें मिनट में विंगर मनवीर सिंह ने तीन अवसर गंवाने के बाद आखिरकर गोल कर दिया और बगान की बढ़त 3-1 हो गई। विंगर लिस्टन कोलासो ने अटैकिंग थर्ड में गेंद जीती और फिर बॉक्स के अंदर थ्री-पास मनवीर के लिए खिला दिया। मनवीर ने अपने साथ लगे नॉर्थईस्ट यूनाइटेड के डिफेंडर मशहूर शरीफ को छकाते हुए राइट फुटर शॉट लगाकर गोल कर दिया और गोलकीपर सुभाशीष गच्चा खाकर ज्यादा कुछ नहीं कर सके। इस परिणाम के बाद सीजन में दोनों टीमों के बीच मुकाबलों में दबदबा मोहन बागान का रहा। क्योंकि पिछली बार पहले चरण में जब ये दोनों टीमें आपस में भिड़ी थीं, तो बागान ने 3-2 से जीत हासिल की थी।