स्पेन ने रविवार को एफआईएच पुरुष हॉकी विश्व कप 2023 के रोमांचक क्रॉसओवर मुकाबले में मलेशिया को 2-2 (शूटआउट 4-3) से हराकर क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली। कलिंगा स्टेडियम पर खेले गये मुकाबले में फैज़ल सारी (34वां) और शेलो सिल्वेरियस (48वां मिनट) ने मलेशिया के गोल किये, जबकि कप्तान मार्क मिरालेस (40वां) और गिस्पर्ट ज़ेवियर (41वां मिनट) ने स्पेन के गोल दागे। मिरालेस ने शूटआउट में भी स्पेन के लिये दो गोल किये, जबकि ज़ेवियर गिस्पर्ट और जोर्डी बोनास्ट्रे ने एक-एक गोल किया। मलेशिया के लिये शूटआउट में फिरहान अशरी, फैज़ल और सुहैमी इरफान शाहमी ही गोल कर सके। कोच मैक्स कालडास की टीम अब 24 जनवरी को क्वार्टरफाइनल में ऑस्ट्रेलिया का सामना करेगी।

ये भी पढ़ेंः तो क्या न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे से बाहर हो सकते हैं रोहित शर्मा और कोहली, इस दिग्गज ने कही ऐसी बात


स्पेन विश्व कप 2018 में अपने पूल में आखिरी स्थान पर रहा था। कालडास की टीम ने इस बार क्वार्टरफाइनल में जगह बनाने के लिये मुकाबले की आक्रामक शुरुआत की मगर मलेशिया की रक्षण पंक्ति ने उसे काफी समय तक खाता नहीं खोलने दिया। स्पेन को पहले और 11वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर भी मिले जिनका वह लाभ नहीं ले सका। दूसरा क्वार्टर शान्ति से गुज़रने के बाद स्पेन ने तीसरे क्वार्टर के दूसरे मिनट में भी एक पेनल्टी कॉर्नर अर्जित किया, लेकिन मैच का पहला गोल 34वें मिनट फैज़ल की हॉकी से निकला।

ये भी पढ़ेंः ओलंपिक 2028 में शामिल हो सकता है क्रिकेट, ICC ने भेजा प्लान


स्पेन ने मलेशिया की बढ़त ज्यादा देर नहीं रहने दी और कप्तान मिरालेस ने पेनल्टी स्ट्रोक 40वें मिनट में मिले पेनल्टी स्ट्रोक को गोल में तब्दील कर दिया। अगले ही मिनट ज़ेवियर ने फील्ड गोल दागकर स्पेन को 2-1 की बढ़त दिला दी। चौथे क्वार्टर में प्रवेश करते हुए मलेशिया एक गोल से पिछड़ चुका था। सिल्वेरियस ने 48वें मिनट में एशियाई टीम के लिये फील्ड गोल दागकर स्कोर बराबर कर दिया। मैच के 56वें मिनट में मिरालेस को ग्रीन कार्ड देखकर बाहर जाना पड़ा और स्पेन दो मिनट बाद मिले पेनल्टी कॉर्नर का लाभ नहीं ले सका। नतीजतन मैच पेनल्टी शूटआउट में चला गया। पेनल्टी शूटआउट के पहले पांच प्रयासों के बाद स्कोर 3-3 पर बराबर था। कप्तान मिरालेस ने अपनी टीम के लिये आगे आकर छठे प्रयास में गोल किया जबकि मलेशिया के लिये फरहान गोल करने से चूक गये और स्पेन ने क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली।