रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेले गए एलिमिनेटर मुकाबले में लखनऊ सुपर जायंट्स को 14 रन से हराकर आईपीएल 2022 के क्वालीफायर 2 में अपनी जगह बना ली है। वहीं, हार के बाद लखनऊ अब टूर्नामेंट से बाहर हो गई है। 

यह भी पढ़े : Shani jayanti 2022: शनि जयंती पर कर लीजिए ये छोटा सा उपाय , शनि महादशा, साढ़ेसाती और ढैया वालों को होगा लाभ


आईपीएल 2022 के क्वालीफायर 2 में बैंगलोर का सामना राजस्थान रॉयल्स से होगा और इस मैच की विजेता टीम फाइनल में 29 मई को गुजरात टाइटंस से भिड़ेगी। बारिश बाधित मैच में लखनऊ ने टॉस जीतकर पहले बॉलिंग करने का फैसला किया। इसके जवाब में बैंगलोर ने रजत पाटीदार के शानदार नाबाद शतक की मदद से पूरे 20 ओवर में 4 विकेट पर 207 रन बोर्ड पर लगा दिए और फिर लखनऊ को निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट पर 193 रनों पर रोक दिया।

यह भी पढ़े : Shani Jayanti 2022: इस बार बन रहा है महाशुभ संयोग , शनि जयंती पर इन चीजों का करें दान


बैंगलोर के लिए रजत पाटीदार ने 54 गेंदों पर 12 चौके और 7 छक्के की मदद से 112 रनों की नाबाद शतकीय पारी खेली। रजत पाटीदार को उनकी मैच विनिंग पारी के लिए मैन ऑफ द मैच पुरस्कार दिया गया। उनके अलावा दिनेश कार्तिक ने नाबाद 37 रन और विराट कोहली ने 25 रन बनाए। लखनऊ के लिए कप्तान केएल राहुल ने सर्वाधिक नाबाद 79 रन बनाए। उनके अलावा दीपक हुडडा ने 45 रन बनाए।

यह भी पढ़े : Horoscope Today 26 May : मंगल, गुरु और चंद्रमा का मीन राशि में गोचर, सिंह समेत इन राशियों के लोगों को सावधान रहने की सलाह 


208 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी लखनऊ को पहले ही ओवर में क्विंटन डिकॉक(6) के रूप में पहला झटका लग गया। टीम ने इसके बाद 41 के स्कोर पर मनन वोहरा (19) के रूप में अपना दूसरा विकेट खो दिया। यहां से कप्तान केएल राहुल और दीपक हुड्डा ने तीसरे विकेट के लिए 61 गेंदों पर 96 रनों की साझेदारी करके लखनऊ को मैच में बनाए रखा। राहुल ने अपने आईपीएल करियर का 31वां अर्धशतक लगाया। 

यह भी पढ़े : विमान को ऑटोपायलट मोड में डालकर पायलट ने महिला से बनाए संबंध, वायरल हुआ वीडियो


अंतिम 5 ओवर में लखनऊ को मैच जीतने के लिए 65 रनों की जरूरत थी और राहुल तथा मार्कस स्टोयनिस क्रीज पर मौजूद थे। लेकिन दोनों बल्लेबाज टीम को संकट में छोड़कर पवेलियन लौट गए। राहुल ने 58 गेंदों पर तीन चौके और पांच छक्के जबकि हुडडा ने 26 गेंदों पर एक चौके और चार छक्के लगाए। तमाम कोशिशों के बावजूद लखनऊ की टीम निर्धारित 20 ओवर में छह विकेट पर 193 रन ही बना सकी। बैंगलोर के लिए जोश हेजलवुड ने सर्वाधिक तीन विकेट लिए।

इससे पहले, रजत पाटीदार के करियर के पहले शतक से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर लखनऊ सुपर जाइंट्स के खिलाफ चार विकेट पर 207 रन बनाए। पाटीदार ने 54 गेंद में 12 चौकों और सात छक्कों से नाबाद 112 रन की पारी खेली। उन्होंने विराट कोहली (25) के साथ दूसरे विकेट के लिए 66 और दिनेश कार्तिक (नाबाद 37) के साथ पांचवें विकेट के लिए सिर्फ 6.5 ओवर में 92  रन की अटूट साझेदारी की। पाटीदार और कार्तिक ने डेथ ओवरों में तूफानी बल्लेबाजी की जिससे आरसीबी की टीम अंतिम पांच ओवर में 84 रन बटोरने में सफल रही। पाटीदार मौजूदा सीजन में शतक जड़ने वाले चौथे बल्लेबाज हैं। उनसे पहले राजस्थान रॉयल्स के जोस बटलर और सुपर जाइंट्स के लोकेश राहुल तथा क्विंटन डिकॉक शतक जड़ चुके हैं।

कार्तिक और पाटीदार दोनों ने 19वें ओवर में चमीरा पर चौका और छक्का मारा। कार्तिक ने अंतिम ओवर में आवेश पर चौके के साथ टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया। मोहसिन के अलावा सभी गेंदबाज काफी महंगे साबित हुए चमीरा ने चार ओवर में 54 जबकि बिश्नोई ने 45 और आवेश ने 44 रन लुटाए। बिश्नोई और आवेश को एक-एक विकेट मिला।