बीसीसीआई ने शुक्रवार को आधिकारिक तौर पर आईपीएल के 15वें सीजन की तारीखों का ऐलान कर दिया. इस साल दुनिया की सबसे बड़ी लीग आईपीएल की शुरुआत 26 मार्च से होगी. वहीं उसका फाइनल मुकाबला 29 मई को खेला जाएगा. इस साल आईपीएल काफी बदले हुए अंदाज में दिखाई देगा क्योंकि इस बार 8 नहीं 10 टीमें इसमें हिस्सा लेंगी.  पिछले दो सालों से कोरोना के कारण लीग के सभी मैच भारत में नहीं खेले गए थे. हालांकि इस बार बीसीसीआई ने लीग की घर वापसी के लिए पूरी तैयारी कर ली है.

लीग राउंड के सभी 70 मैच मुंबई और पुणे के मैदानों पर खेले जाएंगे. मुंबई के तीन वेन्यू वानखेड़े स्टेडियम, डीवाई पाटिल और ब्रेबोर्न में कुल 55 मुकाबले खेले जाएंगे. इसके अलावा पुणे में 15 मैच होंगे. सभी 10 टीमें वानखेड़े और डीवाई पाटिल में 4-4 मुकाबले खेलेंगी. इसके अलावा उन्हें पुणे और ब्रेबोर्न में 3-3 मैच खेलने होंगे.

यह भी पढ़े :  कालसर्प दोष : अशुभ ही नहीं शुभ फल भी प्रदान करता है कालसर्प दोष, जानिए कैसे दूर करें कालसर्प दोष, कालसर्प दोष की पूजा


सभी 10 टीमें 14-14 मैच खेलेंगे. इन 14 मैचों में से सात वह अपने घरेलू मैदान पर खेलेगी वहीं सात दूसरे मैदान पर. इस तरह इस बार लीग मैचों की संख्या 60 की जगह 74 होगी. हर टीम पांच टीमों के खिलाफ दो-दो बार खेलेगी वहीं बची हुई चार टीमों के साथ केवल एक ही मुकाबला होगा. लीग राउंड के बाद चार प्लेऑफ मुकाबले खेले जाएंगे जिसका वेन्यू और तारीख तय नहीं हुई है.

साल 2011 की तरह इस बार भी मुकाबले ग्रुप में बांटकर किए जाएंगे. 10 टीमों को दो ग्रुपों में बांटा जाएगा. दोनों ग्रुप में पांच-पांच टीमें होंगी. अपने ग्रुप में एक-दूसरे के खिलाफ दो बार खेलने का मौका मिलेगा. दूसरे ग्रुप की किसी एक टीम के खिलाफ दो मैच खेलने होंगे. इसके बाद दूसरे ग्रुप की बाकी बची चार टीमों के खिलाफ एक-एक मैच खेलने होंगे.