भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2022) के 15वें 2022 सीजन से पहले खेल के नियमों में कई बड़े बदलाव किए हैं. 15वें सीजन में हर टीम को दो डीआरएस रेफरल मिलेंगे. इसके अलावा टीम में COVID-19 नियमों के प्रोटोकॉल को भी अपडेट किया गया है.

बीसीसीआई ने हाल ही में एमसीसी द्वारा जारी किए गए नए नियमों से प्रेरित होकर, विकेट गिरने के बाद नए बल्लेबाज के स्ट्राइकर लेने वाला नियम आईपीएल 2022 में लगाया है. यह भी पढ़े : Holi 2022: होली के दिन भूलकर भी ना पिएं भांग, गलती पी चुके हैं तो इन उपायों से नशे के असर को करें कम

IPL 2022 के नए नियम:

1- आईपीएल 2022 में हर पारी के लिए दो डीआरएस होंगे.

2- किसी बल्लेबाज के कैच आउट होने के बाद अगर ओवर खत्म नहीं होता है तो नया बल्लेबाज ही स्ट्राइक लेगा, भले ही पिछले बल्लेबाजों ने यार्ड क्रॉस किया हो या नहीं.

3- अगर कोई टीम COVID19 के कारण मैदान पर 11 खिलाड़ी उतारने में असफल रहती है, तो BCCI उस मैच को री-शेड्यूल करने का प्रयास करेगी. अगर मैच री-शेड्यूल करना संभव नहीं होगा तो IPL तकनीकी टीम उस मामले को देखेगी.

4- आईपीएल 2022 प्लेऑफ़/फ़ाइनल में अगर किसी कारण से सुपर ओवर या उसके बाद के सुपर ओवर पूरे नहीं हो पाते हैं तो लीग की अंकतालिका में उच्च स्थान हासिल करने वाली टीम को विजेता घोषित किया जाएगा. यह भी पढ़े : सिब्बल बोले - गांधी परिवार को अब कांग्रेस की लीडरशिप छोड़ देनी चाहिए , किसी और को मौका देकर देखिए

बीसीसीआई के बनाए शेड्यूल के मुताबिक आईपीएल 2022 का आयोजन 26 मार्च से 29 मई के बीच किया जाएगा. टूर्नामेंट से सभी लीग मैच मुंबई और पुणे में खेले जाएंगे. हालांकि प्लेऑफ मैचों का वेन्यू अभी तय नहीं किया गया है. खबर के मुताबिक अहमदाबाद और कोलकाता प्लेऑफ मैचों के आयोजन के संभावित विकल्प होंगे.