इंग्लैंड के तेज और अनुभवी तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर चोट से उबरने के बाद आईपीएल 2021 में राजस्थान रॉयल्स की तरफ खेलने के लिए भारत लौटने की तैयारी कर रहे हैं, हालांकि उनके पहले चार मुकाबलों में बाहर रहने की संभावना है। इससे पहले आईपीएल में उनकी उपलब्धता ही संदेह के घेरे में थी। राजस्थान रॉयल्स फिलहाल इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) की ओर से आर्चर के भारत के लिए रवाना होने की कंफर्म तारीख का इंतजार कर रहा है, लेकिन यह समझा जाता है कि फ्रेंचाइजी को आर्चर के कम से कम पहले चार मुकाबलों में अनुपलब्ध रहने की आशंका है। 

आर्चर की सोमवार को इंग्लैंड में उंगली की सर्जरी की गई थी। ईसीबी ने बुधवार को एक बयान में कहा, 'आर्चर की सफलतापूर्वक सर्जरी कर दी गई है। उनके दाएं हाथ की बीच की उंगली से कांच का टुकड़ा निकाल दिया गया है और अब उन्हें ठीक होने के लिए दो सप्ताह का समय लग सकता है। प्रशिक्षण में वापसी से पहले विशेषज्ञों द्वारा उनका आकलन किया जाएगा और जब वह दोबारा गेंदबाजी करेंगे तभी पत चलेगा कि कंधे की समस्या के लिए लगाए गए इंजेक्शन का उन पर क्या प्रभाव पड़ा है। 

आगामी नौ अप्रैल से दर्शकों की गैर मौजूदगी में आईपीएल के 14वें सत्र का आयोजन होगा और राजस्थान रॉयल्स 12 अप्रैल को मुंबई में पंजाब किंग्स के खिलाफ अपना पहला मुकाबला खेलेगा, जबकि 15 अप्रैल को दिल्ली कैपिटल्स, 19 अप्रैल को चेन्नई सुपर ङ्क्षकग्स और 22 अप्रैल को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु से भिड़ेगा। ईसीबी ने आर्चर की आईपीएल में भागीदारी के संदर्भ में कहा, 'उनकी वापसी की तारीख कंफर्म करना जल्दबाजी होगी। स्वास्थ्य विशेषज्ञों की ओर से गेंदबाजी के लिए अनुमति मिलने के बाद ही कोई फैसला लिया जाएगा।' उल्लेखनीय है कि जनवरी 2021 में भारत के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला के लिए भारत आने से ठीक पहले घर की सफाई करते वक्त आर्चर का हाथ कट गया था।