राइजिंग पुणे सुपरजायंट के युवा सलामी बल्लेबाज राहुल त्रिपाठी ने बुधवार को आईपीएल 2017 के मुकाबले में ईडन गार्डंस में तूफान मचा दिया। राहुल के तूफान से ईडन में तबाही मची और मेजबान कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) ध्वस्त हो गया। 26 वर्षीय राहुल ने 52 गेंदों में 9 चौकों और 7 छक्कों की बारिश से 93 रन बनाते हुए पुणे को केकेआर पर यादगार जीत दिलाते हुए अपनी टीम को अंक तालिका में तीसरे क्रम पर पहुंचा दिया। गौरतलब है कि राहुल को पुणे ने 10 लाख रुपए में खरीदा था और राहुल ने इस सीजऩ में अब तक 8 मैचों में 148 के स्ट्राइक रेट के साथ 259 रन बनाए हैं।

राहुल के दम पर कुछ यूं जीती पुणे

बता दें कि राहुल त्रिपाठी (93) की नौ चौकों और सात छक्कों से सजी आतिशी पारी के दम पर राइङ्क्षजग पुणे सुपर जाएंट ने कोलकाता नाईटराइडर्स को उसी के इडेन गार्डन मैदान में चार विकेट से पीट कर आईपीएल 10 में 11 मैचों में अपनी सातवीं जीत दर्ज कर ली। पुणे ने कोलकाता को 20 ओवर में आठ विकेट पर 155 रन पर रोकने के बाद 19.2 ओवर में छह विकेट पर 158 रन बनाकर शानदार जीत हासिल की और प्लेऑफ के लिये अपना दावा भी मजबूत कर लिया। पुणे के अब सातवीं जीत के बाद 14 अंक हो गये हैं जबकि कोलकाता की 11 मैचों में यह चौथी हार है और उसके खाते में भी 14 अंक हैं। पुणे के लिये मात्र 52 गेंदों में नौ चौकों और सात छक्कों सहित 93 रन ठोकने वाले त्रिपाठी को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला। पुणे की टीम इस जीत के बाद तालिका में तीसरे स्थान पर आ गयी है जबकि कोलकाता का इस हार के बावजूद दूसरा स्थान बना हुआ है। 

इस मैच में त्रिपाठी दूसरे छोड़ पर विकेट गिरते रहने के बावजूद अपना छोड़ संभाल कर डटे रहे और पुणे के लिये उन्होंने एक जबरदस्त पारी खेल डाली। त्रिपाठी का थोड़ा दुभाग्र्य रहा कि वह अपने शतक से मात्र सात रनों से चूक गये। त्रिपाठी जब छठे बल्लेबाज के रूप में 19 वें ओवर में आउट हुये तो पुणे का स्कोर 150 रन पहुंच चुका था। ओपनर अजिंक्य रहाणे ने 11,कप्तान स्टीवन स्मिथ ने नौ,मनोज तिवारी ने आठ,पिछले मैच के शतकधारी बैन स्ट्रोक्स ने 14,पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने पांच,डेनियल क्रिस्टयन ने नाबाद तीन और वाङ्क्षशगटन सुंदर ने नाबाद 1 रन बनाये। कोलकाता की तरफ से क्रिस वोक्स 18 रन पर तीन विकेट लेकर सबसे सफल रहे जबकि उमेश यादव सुनील नारायण और कुलदीप यादव को एक-एक विकेट मिला। 

इससे पहले 17 वर्षीय ऑफ ऑफ स्पिनर वाश्ंिागटन सुन्दर की शानदार गेंदबाजी के दम पर पुणे सुपरजाएंट््स ने कोलकाता नाईटराइडर्स को आठ विकेट पर 155 रन पर रोक दिया । पुणे ने टॉस जीतकर पहले फील्ंिडग करने का फैसला किया। कोलकाता की शुरुआत खराब रही और पहले ही ओवर में सुनील नारायण खाता खोले बिना जयदेव उनादकट को वापस कैच थमा बैठे। अभी कोलकाता का स्कोर 19 रन पहुंचा ही था कि सुन्दर ने शेल्डन जैक्सन को हिट विकेट करा दिया। जैक्सन10 रन ही बना सके। कप्तान गौतम गंभीर ने 19 गेंदों में तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 24 रन बनाकर स्थिति संभालने की कोशिश की लेकिन सुन्दर ने गंभीर को अजिंक्या रहाणे के हाथों कैच कराकर कोलकाता को गहरा झटका दे दिया। कोलकाता को जबरदस्त फॉर्म में चल रहे रोबिन उथप्पा की कमी काफी खली जो चोट के कारण इस मैच में नहीं खेल पाए। युसूफ पठान की खराब फॉर्म जारी रही और वह चार रन बनाने के बाद लेग स्पिनर इमरान ताहिर का शिकार बन गए।

 कोलकाता का चौथा विकेट 55 के स्कोर पर गिर गया। मनीष पांडेय ने 32 गेंदों पर चार चौके और एक छक्का , कोलिन डी ग्रैंडहोम ने 19 गेंदों पर तीन चौके और दो छक्के तथा सूर्यकुमार यादव ने 16 गेंदों पर दो चौके और दो छक्के उड़ाकर कोलकाता को कुछ हद तक संभाल लिया। इन तीन बल्लेबाजों ने कोलकाता के स्कोर को कुछ सम्मान दिया वरना कोलकाता के सात विकेट तो 129 रन पर गिर चुके थे। कोलकाता के लिए 21वां ओवर महत्वपूर्ण रहा जिसमें 21 रन पड़े। उनादकट के इस ओवर में सूर्य ने दो चौके और एक छक्का लगाया। पुणे की तरफ से सुन्दर ने 18 रन पर दो विकेट और उनादकट ने 28 रन पर दो विकेट लिए जबकि बेन स्टोक्स ,ताहिर और डेनियल क्रिस्टियन को एक-एक विकेट मिला।