ऑस्ट्रेलिया ने राष्ट्रमंडल खेल 2022 में बेथ मूनी (61) और ऐथले गार्डनर (तीन विकेट) के महत्वपूर्ण योगदानों की बदौलत महिला क्रिकेट फाइनल में भारत को नौ रन से मात देकर स्वर्ण पदक हासिल किया। ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 20 ओवर में 162 रन का लक्ष्य रखा था, जिसके जवाब में भारत 152 रन पर ऑल आउट हो गयी। 

ये भी पढ़ेंः कॉमनवेल्थ गेमः 16 साल बाद देश की बेटियों ने रच दिया इतिहास, हॉकी में जीता ब्रॉन्ज मैडल


उल्लेखनीय है कि राष्ट्रमंडल खेलों में पहली बार महिला क्रिकेट को शामिल किया गया था, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने ऐतिहासिक स्वर्ण पदक हासिल किया है।  ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया, जहां भारतीय गेंदबाजों ने किफायती गेंदबाजी करते हुए पावरप्ले में सिर्फ 43 रन दिये और एलिसा हेली का बहुमूल्य विकेट भी लिया। इसके बाद मूनी और लेनिंग ने ऑस्ट्रेलियाई पारी को आगे बढ़ाते हुए दूसरे विकेट के लिये 47 गेंदों पर 74 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। लेनिंग ने 26 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्के के साथ 36 रन बनाकर अपनी पारी को रफ्तार देना शुरू की थी, लेकिन राधा यादव ने एक बेहतरीन रन आउट की बदौलत उन्हें पवेलियन लौटाया। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए। एशले गार्डनर ने 15 गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाकर 25 रन बनाये, लेकिन ताहिला मेकग्रा (2), ग्रेस हैरिस (2) और अलाना किंग (1) अहम योगदान नहीं दे सकीं। 

ये भी पढ़ेंः CWG 2022: मुक्केबाजी में नीतू के बाद अमित पंघाल ने देश को दिलाया गोल्ड मेडल


अंत में रेशल हेनेस ने 18 (10) रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया को 161/8 के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। भारतीय गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी करते हुए अंतिम ओवरों में रनों पर लगाम लगाई। रेणुका सिंह ने चार ओवर में 25 रन देकर दो विकेट लिये, जबकि स्नेह राणा ने दो विकेट के बदले 4 ओवर में 38 रन दिये। दीप्ती शर्मा (चार ओवर, 30 रन) और राधा (चार ओवर, 24 रन) को एक-एक विकेट हासिल हुआ। मेघना सिंह ने दो ओवर में 11 रन दिये हालांकि उन्हें एक भी विकेट हासिल नहीं हुआ।