दुबई। पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान अपने कप्तान और हमवतन बाबर आजम को पछाड़कर आईसीसी टी20 रैंकिंग में नंबर एक बल्लेबाज बन गये हैं। आईसीसी की ओर से बुधवार को जारी ताजा रैंकिंग के अनुसार रिजवान 815 रेटिंग पॉइंट के साथ पहले स्थान पर हैं, जबकि बाबर 794 पॉइंट के साथ दूसरे स्थान पर हैं। 

ये भी पढ़ेंः कार में बैठे सभी यात्रियों के लिए सीटबेल्ट लगाना अनिवार्य होगा : नितिन गडकरी

अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग हासिल करने वाले रिजवान शानदार फॉर्म से गुजर रहे हैं और एशिया कप 2022 के तीन मैचों में 192 रन बना चुके हैं। उनके बरक्स बाबर ने तीन मैचों में 11 की औसत से सिर्फ 33 रन बनाये हैं। इसी बीच, रिजवान की रैंकिंग सुधरने के कारण भारतीय बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव एक पायदान फिसल कर चौथे स्थान पर आ गये हैं, जबकि भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा श्रीलंका के खिलाफ 71 रन की पारी खेलने के बाद चार पायदान ऊपर चढ़कर 13वें नंबर के टी20 बल्लेबाज बन गये हैं। 

ये भी पढ़ेंः पुणे में महिला की निर्मम हत्या, बेटे और पोते ने मिलकर मां के किए टुकड़े-टुकड़े

पाकिस्तान के खिलाफ 60 रन की पारी खेलने वाले विराट कोहली भी टी20 बल्लेबाजों की रैंकिंग में चार पायदान चढ़कर 29वें स्थान पर पहुंच गये हैं। रविचंद्रन अश्विन (चार पायदान चढ़कर 50वें स्थान पर) और अर्शदीप सिंह (28 पायदान की छलांग लगाकर 62वें स्थान पर) की रैंकिंग में भी सुधार हुआ है। रिजवान आईसीसी टी20 रैंकिंग में शीर्ष पायदान पर पहुंचने वाले तीसरे पाकिस्तानी बल्लेबाज हैं। उनसे पहले बाबर आजम और मिस्बाह उल हक यह कारनामा कर चुके हैं। बाबर अपने करियर में अब तक 1155 दिनों तक पहले पायदान पर रह चुके हैं, जबकि मिस्बाह 20 अप्रैल 2008 से 27 फरवरी 2009 के दौरान 313 दिनों के लिये शीर्ष पर रहे थे।