अहमदाबाद। युजवेंद्र चहल (4/49) और वाशिंगटन सुंदर (3/30) की शानदार गेंदबाजी के कारण यहां अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में रविवार को तीन मैचों की सीरीज में खेले जा रहे पहले और 1000वें वनडे में भारत ने वेस्टइंडीज को 176 रनों पर समेट दिया। वेस्टइंडीज ने 43.5 ओवरों में 176 रन बनाए, जिससे भारत को 177 रनों का लक्ष्य मिला। टीम की ओर से जेसन होल्डर (57) फैबियन एलेन (29) ने सबसे ज्यादा रन बनाए।

भारत की ओर से सबसे ज्यादा युजवेंद्र चहल ने चार विकेट चटकाए। वहीं, वाशिंगटन सुंदर ने तीन सफलताएं अपने नाम कीं, जबकि प्रसिद्ध कृष्णा ने दो और मोहम्मद सिराज ने एक विकेट लिया।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज टीम की शुरुआत बेहद खराब रही, क्योंकि 20 ओवरों में ही उन्होंने अपने चार महत्वपूर्ण विकेट खो दिए, इस दौरान शाई होप (8), ब्रैंडन किंग (13), डैरेन ब्रावो (18) और निकोलस पूरन (18) रन बनाकर जल्दी ही पवेलियन लौट गए। इस समय तक वेस्टइंडीज का स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 71 रन हो चुका था।

इसके बाद भी वेस्टइंडीज का विकेट गिरने का सिलसिला खत्म नहीं हुआ, चहल ने अपनी जादुई गेंदबाजी में शमरह ब्रूक्स (12) और कप्तान कीरोन पोलार्ड (0) को भी फंसा लिया। आठवें नंबर पर आए अकिल हुसैन (0) को प्रसिद्ध कृष्णा ने पंत के हाथों कैच आउट कराया, जिसके बाद वेस्टइंडीज का स्कोर 22.5 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 79 रन हो गया।

इस बीच, लड़खड़ाती वेस्टइंडीज टीम को संभालने का काम जेसन होल्डर और फैबियन एलेन ने किया, दोनों ने मिलकर बड़ी-बड़ी बाउंड्रियां लगाकर टीम के लिए महत्वपूर्ण रन जोड़े। इस दौरान होल्डर ने अपना अर्धशतक भी पूरा कर लिया। लेकिन बड़ी होती इस साझेदारी (78) को सुंदर ने तोड़ा, जब एलेन (29) रनों पर वापस पवेलियन भेज दिया। 38वें ओवर के बाद वेस्टइंडीज का स्कोर 8 विकेट के नुकसान पर 157 रन बन चुके थे।

इसके बाद, जल्द ही 41वें ओवर में प्रसिद्ध की गेंद पर होल्डर भी चार छक्के की मदद से 71 गेंदों में 57 रन बनाकर आउट हो गए। वहीं, चहल ने जोसेफ (13) को सूर्यकुमार के साथ कैच आउथ कराया कर वेस्टइंडीज की पारी 176 रनों पर समेट दी। भारत को यह ऐतिहासिक वनडे जीतने के लिए 177 रन बनाने होंगे।