राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंगलवार को राष्ट्रपति भवन में विभिन्न खेलों में अहम योगदान देने वाले खिलाड़ियों को विभिन्न पुरस्कारों से सम्मानित किया। 

राष्ट्रपति ने मणिपुर की महिला फुटबॉल खिलाड़ी ओइनम बेमबेम देवी को प्रतिष्ठित अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया। बता दें कि करीब तीन दशक के बाद किसी महिला फुटबॉल खिलाड़ी को प्रतिष्ठित अर्जुन पुरस्कार मिला है। पहली बार 1983 में महिला फुटबॉल खिलाड़ी शांति मलिक को अर्जुन पुरस्कार मिला था।

बेबेम् को भारतीय फुटबॉल के दुर्गा नाम से जाना जाता है। इन्होंने 1995 में अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में डेब्यू किया था। इन्होंने फरवरी 2015 में शिलांग में एसएएफ खेल में स्वर्ण पदक जीता था।

मंगलवार के पुरस्कार वितरण समारोह में राष्ट्रपति ने सबसे पहले हॉकी प्लेयर सरदार सिंह और पैरालिंपियन देवेंद्र झाझरिया को राजीव गांधी खेल रत्न 2017 पुरस्कार से सम्मानित किया। राष्ट्रपति ने पैरा एथलीट थंगावेलु मरियप्पन को अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया। 

इससे पहले खेल मंत्रालय ने मंगलवार को राजीव गांधी खेल रत्न, अर्जुन पुरस्कार, द्रोणाचार्य और ध्यानचंद्र पुरस्कारों के विजेताओं के नाम की घोषणा कर थी। जिसके बाद आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद उपस्थित खिलाड़ियों को पुरस्कारों से सम्मानित कर रहे हैं। इस साल करीब 17 खिलाड़ियों को अर्जुन अवॉर्ड से नवाजा गया है।

जिसमें क्रिकेटर चेतेश्वर पुजारा और हरमनप्रीत कौर, गोल्फर एसएसपी चौरसिया और टेनिस खिलाड़ी साकेत मेयनी शामिल हैं। इनके साथ-साथ कई पैरा एथलीट, मरियप्पन, वरुण भाटी, वीजे सुरेखा (तीरंदाज), एथलीट खुशबीर कौर व अरोकिया राजीव का नाम शामिल है।

वहीं पैरा एथलीट में देवेंद्र झाझरिया और हॉकी में सरदार सिंह को राजीव गांधी खेल रत्न से नवाजा गया। देवेंद्र झाझरिया की बात करे तो वे अब तक के सबसे सफल पैराएथलीट हैं। उन्होंने रियो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीता था। झाझरिया ऐसे इकलौते भारतीय हैं जिसने पैरालिंपक्स में दो गोल्ड मेडल जीते हैं।

जबकि सरदार सिंह की बात करे तो भारतीय हॉकी में बड़ा योगदान है। 2003-2004 में पोलैंड के खिलाफ भारतीय जूनियर टीम में डेब्यू किया था। सरदार को 2010 और 2011 में FIH ऑल स्टार टीम के 18 खिलाड़ियों में शामिल किया गया था।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने रिलायंस फाउंडेशन युवा खेल के लिए नीता अंबानी को राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार प्रदान किया। नीता अंबानी उद्योगपति मुकेश अंबानी की पत्नी हैं। बता दें कि नीता अंबानी आईपीएल में मुंबई टीम की मालकिन भी हैं।  

अर्जुन अवार्ड जीतने वाले खिलाड़ी

1. वीजे सुरेखा (तीरंदाजी)

2. खुशबीर कौर (एथलीट्स)

3. अरोकिया राजीव (एथलीट्स)

4. प्रशांति सिंह (बास्केटबॉल)

5. लैशराम डेबेंद्रो सिंह (मुक्केबाजी)

6. चेतेश्वर पुजारा (क्रिकेट)

7. हरमनप्रीत कौर (क्रिकेट)

8. ओइनम बेमबेम देवी (फुटबॉल)

9. एस.एस.पी. चौरसिया (गोल्फ)

10. एसवी सुनील (हॉकी)

11. जसवीर सिंह (कबड्डी)

12. पी.एन. प्रकाश (शूटिंग)

13. ए. अमलराज (टेबल टेनिस)

14. साकेत मायनेनी (टेनिस)

15. सत्यवाट कादियन (कुश्ती)

16. मरिअप्पन (पैरा-एथलीट)

17. वरुण सिंह भाटी (पैरा-एथलीट)