भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने गत वर्ष इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में पदार्पण करने वाली टीम राइजिंग पुणे सुपरजाएंटस की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया है।

मीडिया खबरों के मुताबिक धोनी के इस्तीफे के बाद आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ को टीम का नया कप्तान बनाया गया है। 

धोनी ने आईपीएल के 10वें संस्करण की बोली लगने से एक दिन पहले सुपरजाएंट्स की कप्तानी से इस्तीफा देकर सभी को चौंका दिया और अब उनकी जगह स्टीवन स्मिथ पांच अप्रैल से शुरु हो रहे 10वें संस्करण में सुपरजाएंट्स टीम की अगुवाई करेंगे। 

पिछले साल अपने पदार्पण वर्ष में राइजिंग पुणे सुपरजाएंटस का प्रर्दशन कुछ खास नहीं रहा था। टीम ने धोनी की कप्तानी में 14 में से सिर्फ पांच मैचों में ही जीत दर्ज की थी। खुद कप्तान धोनी का भी प्रदर्शन ठीक नहीं था और उन्होंने 12 पारियों में केवल 284 रन बनाए थे जिसमें एक अर्धशतक शामिल था।

धोनी 2008 से ही चेन्नई सुपर किंगस (सीएसके) के कप्तान थे जिसे फिक्सिंग प्रकरण के मामले में बैन कर दिया गया है। धोनी ने अपनी कप्तानी में चेन्नई को लगातार दो बार 2010 और 2011 में खिताब जिताया था। 

इसके अलावा चेन्नई ने धोनी के नेतृतव में ही 2010 और 2014 में चैंपियंस लीग का खिताब जीता था। 35 वर्षीय धोनी ने पिछले महीने ही भारतीय क्रिकेट टीम की वनडे और ट्वंटी-20 की कप्तानी से इस्तीफा दिया था। उनकी जगह विराट कोहली तीनों प्रारूप के कप्तान बनाए गए थे।