ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड के बीच ऐतिहासिक एशेज सीरीज  (Ashes series ) का दूसरा मुकाबला आज से खेला जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया ने पिंक बॉल से खेले अब तक अपने सभी डे-नाइट टेस्ट में जीत दर्ज की है। ऐसे में इंग्लैंड न सिर्फ सीरीज में वापसी करना चाहेगा बल्कि कंगारुओं के जीत के रेकॉर्ड को ध्वस्त करने पर भी उसकी नजर होगी।

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीता

मेजबान कंगारुओं ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया है। बतौर कप्तान इस मैच में स्टीव स्मिथ की वापसी हुई है। क्रिकेट इतिहास में ऐसा सिर्फ पांचवी बार हुआ है जब लगातार तीन मैच में ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी अलग-अलग कप्तानों ने की है।

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस बाहर

डे-नाइट टेस्ट से ठीक पहले रेस्टोरेंट में कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से पैट कमिंस मुकाबले से बाहर हो गए। यह ऑस्ट्रेलिया के लिए बहुत बड़ा झटका है। पिंक बॉल टेस्ट में अब कमिंस की जगह स्टीव स्मिथ कप्तानी करेंगे।

एंडरसन, ब्रॉड टीम में

इस बीच ऑस्ट्रेलिया की टीम में एक बदलाव किया गया है। चोटिल जोश हेजलवुड की जगह झाय रिचर्डसन को टीम में लिया गया है। दूसरी तरफ इंग्लैंड ने इस मैच के लिए अपनी 12 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी। टीम में तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड की वापसी हुई है। हालांकि, मार्क वुड को आराम दिया गया है। हालांकि प्लेइंग XI की घोषणा टॉस के समय ही की जाएगी।

इंग्लैंड का डे नाइट टेस्ट में रिकॉर्ड खराब है

इंग्लैंड को इस सीरीज में दिन-रात्रि मैचों में अपना रिकॉर्ड सुधारने के दो अवसर मिलेंगे। होबार्ट में होने वाला पांचवां और अंतिम टेस्ट मैच भी गुलाबी गेंद से खेला जाएगा। पहले यह मैच पर्थ में खेला जाना था लेकिन पश्चिम ऑस्ट्रेलिया में कोविड-19 प्रतिबंधों के कारण इसका स्थान बदलना पड़ा।